Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसब्रोकरेज का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 9.5 प्रतिशत रहेगी

ब्रोकरेज का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 9.5 प्रतिशत रहेगी

न्यू़ज एजेंसी,नई दिल्ली Tarun Singh
Mon, 25 Oct 2021 06:54 PM
ब्रोकरेज का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 9.5 प्रतिशत रहेगी

इस खबर को सुनें

भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष 2021-22 में 9.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। एक विदेशी ब्रोकरेज कंपनी की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। बीते वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी। स्विस ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था और रफ्तार पकड़ेगी। हालांकि, अगले वित्त वर्ष 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर 7.7 प्रतिशत रहेगी। 
     
सरकार ने बजट में चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में 10.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है। हालांकि, रिजर्व बैंक ने अपने वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया है। महामारी से प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में बीते वित्त वर्ष में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी। यूबीएस सिक्योरिटीज ने कहा कि दबी मांग और अनुकूल बाहरी मांग से दूसरी छमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार और तेज होगी। 
     
यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया के मुख्य अर्थशास्त्री तनवीर गुप्ता जैन ने सोमवार को रिपोर्ट में कहा, ''हमारा अनुमान है कि 2021-22 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वास्तविक वृद्धि 9.5 प्रतिशत रहेगी। हालांकि, अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर घटकर 7.7 प्रतिशत रह जाएगी। हमारा अनुमान है कि दबी मांग, अनुकूल बाहरी मांग, टीकाकरण की वजह से दूसरी छमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था अधिक तेजी से आगे बढ़ेगी।''

यह भी पढ़ेंः दीपावली, छठ पूजा जैसे त्यौहारों की वजह से नवंबर में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

epaper

संबंधित खबरें