Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Bring home LPG cylinder for Rs 634 this Makar Sankranti - Business News India

इस मकर संक्रांति पर घर लाएं 634 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर

LPG Latest Price: मकर संक्रांति पर आप अपने घर केवल 634 रुपये में घरेलू सिलेंडर ला सकते हैं। आप अगर दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, जमशेदपुर, पटना, मैसूर,...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 12 Jan 2022 10:08 AM
हमें फॉलो करें

LPG Latest Price: मकर संक्रांति पर आप अपने घर केवल 634 रुपये में घरेलू सिलेंडर ला सकते हैं। आप अगर दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, जमशेदपुर, पटना, मैसूर, लुधियाना, रायपुर, रांची, अहमदाबाद जैसे शहरों में रहते हैं तो आपको एक ऐसे सिलेंडर के बारे में बता रहा हूं, जिसे 633.50 रुपये से लेकर 697 रुपये में रीफिल करवा सकते हैं। इस सिलेंडर में केवल 10 किलो ही गैस रहेगी।

दरअसल हम बात कर रहे हैं उस सिलेंडर की, जिसमें गैस दिखती भी है और 14.2 किलो गैस वाले भारी भरकम सिलेंडर से हल्का भी है। वैसे तो 14.2 किलो गैस वाला सिलेंडर दिल्ली में अभी 899.50 रुपये में मिल रहा है, लेकिन कंपोजिट सिलेंडर मात्र 633.50 रुपये में भरवा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में यह 677 रुपये में मिल रहा है।

घरेलू एलपीजी और कंपोजिट सिलेंडर के ताजा रेट

10 किलो वाले कंपोजिट सिलेंडर के रेट रुपये में

स्रोत: इंडियन ऑयल

बता दें घरेलू एलपीजी सिलेंडर के नए रेट 1 जनवरी को जारी हो चुके हैं। कामर्शियल सिलेडर 100 रुपये सस्ता हो चुका है और 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में पिछले कई महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि 10-जनवरी-2022 से दुनिया भर में एलपीजी की औसत कीमत 57.81 भारतीय रुपया प्रति लीटर है। हालांकि,अलग-अलग देशों में एलपीजी की कीमतों में काफी अंतर है। विभिन्न देशों में कीमतों में अंतर एलपीजी के लिए विभिन्न करों और सब्सिडी के कारण है। सभी देशों की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में समान प्राकृतिक गैस की कीमतों तक पहुंच है, लेकिन फिर अलग-अलग टैक्स से कीमतें अलग-अलग होती हैं। नतीजतन, रसोई गैस की खुदरा कीमत अलग है।

कंपोजिट सिलेंडर की क्या है खासियत

करीब 6 दशक की यात्रा के बाद घरेलू सिलेंडर में गैस कंपनियों ने बदलाव किया। बाजार में आ चुका कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के मुकाबले 7 किलो हल्का है। इसमें थ्री-लेयर हैं। बता दें अभी इस्तेमाल होने वाला खाली सिलेंडर 17 किलो का होता है और गैस भरने पर यह 31 किलो से थोड़ा अधिक पड़ता है। अब 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो ही गैस होगी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें