Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Boeing made aircraft reach anywhere in world in one to three hours

बोइंग हाइपरसोनिक प्लेन: एक से तीन घंटे में दुनिया में कहीं भी पहुंच सकेंगे

विमान निर्माता कंपनी बोइंग ऐसे विमान के निर्माण पर काम कर रहा है जो आवाज से पांच गुना तेज गति से उड़ान भरेगा।  इस विमान हाइपरसोनिक विमान की परिकल्पना अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनाटिक्स में इसी...

नई दिल्ली। हिटी Sun, 1 July 2018 07:56 AM
हमें फॉलो करें

विमान निर्माता कंपनी बोइंग ऐसे विमान के निर्माण पर काम कर रहा है जो आवाज से पांच गुना तेज गति से उड़ान भरेगा। 
इस विमान हाइपरसोनिक विमान की परिकल्पना अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनाटिक्स में इसी हफ्ते की गई है। इस विमान से न्यूयार्क से लंदन दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा। फिलहाल इस सफर में सात घंटे लगते हैं। कंपनी का दावा है कि इस विमान से दुनिया के किसी भी कोने में एक से तीन घंटे में पहुंचा जा सकेगा। यह किसी पायलट द्वारा उड़ाया जाने वाला दुनिया का सबसे तेज गति का विमान होगा।  

दुनिया की सबसे बड़ी विमानन कंपनी बोइंग का कहना है कि विमान निर्माण की परिकल्पना अभी शुरुआती चरण में है। इसके साकार होने में 20 से 30 साल लग सकते हैं। बोइंग के प्रवक्ता बिराना जैक्सन का कहना है कि इस विमान के निर्माण में प्रमुख चुनौतियों को हल करने पर हम काम कर रहे हैं। साथ ही इस पर भी विचार किया जा रहा है कि यह तकनीक बाजार में कितनी सफल हो सकेगी। जैक्सन ने बताया कि बोइंग इस तकनीक को लेकर काफी गंभीर है और इस पर पिछले कई सालों से शोध का काम चल रहा है। 

बोइंग ने फिलहाल एक हाइपरसोनिक ड्रोन के डिजाइन का निर्माण किया है जो सेना के ऑपरेशन में काम आ सकेगा। बोइंग की जो पैसेंजर हाइपर सोनिक विमानों की परिकल्पना है उसका निर्माण होने पर पहले इसका इस्तेमाल अमेरिका की सेना कर सकती है। 

आवाज को मात देने की कोशिश 
6400 किलोमीटर प्रतिघंटे की अधिकतम गति से उड़ेगा विमान
30 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरेगा। 
925 किलोमीटर प्रति घंटा होती है औसत स्पीड यात्री विमानों की। 
3529 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम गति का रिकॉर्ड है लॉकहिट ब्लैकबर्ड का (1976 में)
988 किलोमीटर प्रतिघंटा अधिकतम गति से उड़ने वाला पैसेंजर विमान है बोइंग 747 -8आई। ( लुफ्तहंसा, कोरियन एयर और एयर चाइन की फ्लीट में शामिल )
1154 किलोमीटर प्रतिघंटा तक अधिकतम स्पीड है प्राइवेट जेट विमान सेसना साइटेशन एक्स प्लस की। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें