ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessBNPL startup ZestMoney to shut down to let go of remaining 150 employees detail here Business News India

7 साल पुराने स्टार्टअप पर लगा ताला, नौकरी से निकाले जाएंगे कर्मचारी

आरबीआई ने गैर-बैंक संस्थानों या फिनटेक कंपनियों को प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) जैसे वॉलेट और प्रीपेड कार्ड पर क्रेडिट लाइन लोड करने से रोक दिया था। इसका असर भी कंपनी पर पड़ा है।

7 साल पुराने स्टार्टअप पर लगा ताला, नौकरी से निकाले जाएंगे कर्मचारी
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बाय नाउ, पे लेटर के लिए चर्चित स्टार्टअप ZestMoney पर ताला लटकने वाला है। इस कंपनी के प्रबंधन ने 5 दिसंबर को टाउनहॉल में कर्मचारियों को सूचित किया कि वह परिचालन बंद कर देगा। इस फैसले के तहत 150 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा। कंपनी ने कर्मचारियों को दो महीने का सैलरी भुगतान आदि का वादा किया है। 

मनीकंट्रोल को एक कर्मचारी ने बताया- हमें पता था कि कंपनी में कुछ हो रहा है लेकिन हमें उम्मीद नहीं थी कि वे इसे बंद कर देंगे। हमें अगले महीने वेतन देने का वादा किया गया था लेकिन स्थिति बहुत तनावपूर्ण है। कई लोगों ने बाहर नौकरियों के लिए संपर्क करना शुरू कर दिया है।

यह ऐलान ZestMoney के संस्थापकों के पद छोड़ने के कुछ महीनों बाद हुआ है। बता दें कि कंपनी की कमान निवेशकों और नए प्रबंधन के हाथों में चली गई थी। पिछले साल तक ZestMoney के PhonePe द्वारा अधिग्रहण की बात चल रही थी। हालांकि, यह बातचीत सफल नहीं हो सकी।

7 साल पुरानी थी कंपनी: साल 2016 में लिजी चैपमैन, प्रिया शर्मा और आशीष अनंतरामन द्वारा स्थापित ZestMoney का कस्टमर बेस 17 मिलियन था और यह प्रति माह 400 करोड़ रुपये का ऋण वितरण करने में सक्षम है। कंपनी के पास 10,000 ऑनलाइन ब्रांड और 75,000 ऑफलाइन स्टोर के साथ 27 ऋण देने वाले भागीदार और व्यापारी भागीदार भी थे।

आरबीआई के फैसले का असर: 20 जून 2022 को, आरबीआई ने एक अधिसूचना जारी कर गैर-बैंक संस्थानों या फिनटेक कंपनियों को प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) जैसे वॉलेट और प्रीपेड कार्ड पर क्रेडिट लाइन लोड करने से रोक दिया था। इस कदम से भारत में कई बाय नाउ, पे लेटर स्टार्टअप पर असर पड़ा। इसी तरह के अमेरिका स्थित स्टार्टअप सेजल ने भी भारत में अपना परिचालन बंद कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें