Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़ Bitcoin price crosses 12000 dollar know what the RBI said

एक Bitcoin का दाम 12,000 डॉलर के पार पहुंचा, जानिए आरबीआई ने क्या कहा

वर्चुअल करेंसी Bitcoin (बिटक्वॉइन) की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12,000 डॉलर के पार पहुंच गई है। रिजर्व बैंक ने इसे देखते हुए निवेशकों को सर्तक रहने की सलाह दी...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीWed, 6 Dec 2017 07:08 PM
हमें फॉलो करें

रिजर्व बैंक ने आशंका जाहिर करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में इसमें बड़ी गिरावट आ सकती है

1 / 2

वर्चुअल करेंसी  Bitcoin  (बिटक्वॉइन) की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12,000 डॉलर के पार पहुंच गई है। महज 10 दिन में इसकी कीमतों में 33 फीसदी की तेजी आई है। Bitcoin  की लोकप्रियता रिज‌र्व बैंक सहित दुनिया के अन्य वित्तीय नियामकों के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है। रिजर्व बैंक ने इसे देखते हुए निवेशकों को सर्तक रहने की सलाह दी है।

डूब सकती है गाढ़ी कमाई
रिजर्व बैंक ने कहा है कि Bitcoin   में हाल के दिनों में काफी तेजी आई है। रिजर्व बैंक ने आशंका जाहिर करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में इसमें बड़ी गिरावट आ सकती है जिससे निवेशकों की पूंजी डूब सकती है।रिजर्व बैंक ने कहा है कि  Bitcoin  या अन्य किसी भी तरह की वर्चुअल करेंसी को चलाने के की अनुमति नहीं दी है।

आतंकवाद को फंडिंग का खतरा
रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2013 में पहली बार Bitcoin  या अन्य किसी भी तरह की वर्चुअल करेंसी को लेकर चिंता जाहिर की थी। उसके बाद से आरबीआई लगातार यह कहता आ रहा है कि इस तरह की करेंसी से आम निवेशकों को नुकसान होने का डर है। इसके अलावा आतंकवाद को फंडिंग में भी इसके इस्तेमाल की आशंका है जो देश की सुरक्षा के लिए खतरा है।

रिजर्व बैंक ने बनाई समिति
रिजर्व बैंक ने वर्चुअल करेंसी को देश में अनुमति देने के मद्देनजर नफा-नुकसान के आकलन के लिए एक समिति का भी गठन किया है। हालांकि, अभी तक इस समिति की रिपोर्ट नहीं आई है।

वित्त मंत्रालय समिति Bitcoin  के पक्ष में नहीं 
इस साल अप्रैल में सरकार ने आर्थिक मामलों के विभाग में विशेष सचिव दिनेश शर्मा की अगुवाई में एक समिति का गठन किया था। समिति को Bitcoin के मद्देनजर रिपोर्ट देनी थी। समिति की रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं हुई है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक समिति ने भी Bitcoin को मान्यता देने की संभावाना को खारिज कर दिया है।
 

Bitcoin की कीमत नौ माह में 10 गुना बढ़ी है

2 / 2

एक Bitcoin का दाम 7.50 लाख रुपये के पार
भारतीय मुद्रा में एक बिटक्वॉइन की कीमत डॉलर के वर्तमान भाव के आधार करीब 7.50 लाख रुपये है। नौ माह में इसकी कीमतों में 10 गुना इजाफा हुआ है।Bitcoin की कीमत इस साल 20 अप्रैल को 1,200 डॉलर के करीब थी जो बढ़कर अब 12,000 डॉलर हो गई है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़ने की वजह से इसकी कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है।

चीन में भी नहीं है मान्यता
Bitcoin को भारत सहित दुनिया के ज्यादातर देशों में मान्यता नहीं है। चीन, रूस, वितयनाम, थाइलैंड, बांग्लादेश और स्विडेन इसके कारोबार को प्रतिबंधित कर चुके हैं। हालांकि, अमेरिका और ब्रिटेन की कुछ बड़ी कंपनियां Bitcoin में लेनदेन कर रही हैं।

पासर्वड भूलने पर पूंजी साफ
Bitcoin की सारी खरीद-बिक्री आईडी पासवर्ड के जरिये होती है। आईडी पासवर्ड इसकी खरीद-बिक्री की सुविधा देने वाली एजेंसी देती है। आप यदि अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो Bitcoin के रूप में रखी हुई सारी पूंजी आपके हाथ से चली जाएगी। 

क्या है Bitcoin
यह एक आभासी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) है। इसका अस्तित्व केवल डिजिटल रूप में है। ग्राहक को आईडी-पासवर्ड के जरिये इसे खरीदने-बेचने की सुविधा मिलती है। भारत में जेबपे और यूनिकॉर्न आदि इसे डिजिटल वॉलेट के रूप में खरीदने-बेचने की सुविधा देती हैं।

ऐप पर पढ़ें