Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Bitcoin near 60000 dollar mark highest level since December 2021 Why is it rising detail here - Business News India

60000 डॉलर के करीब पहुंचा बिटकॉइन, क्रिप्टो मार्केट में क्यों है हलचल?

फरवरी में यह करेंसी करीब 40% चढ़ चुका है। अगर इस महीने के आखिरी दिन तक यही तेजी रह जाती है तो दिसंबर के बाद से बिटकॉइन की सबसे बड़ी मासिक रैली होगी।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 07:14 PM
हमें फॉलो करें

बीते कुछ दिनों से क्रिप्टो मार्केट गुलजार है। इसी कड़ी में बिटकॉइन में लगातार पांचवें दिन उछाल आया और बुधवार को यह 60,000 डॉलर के करीब पहुंच गया। दरअसल, बिटकॉइन 59000 डॉलर के स्तर को पार कर चुका है। यह साल 2021 के बाद का उच्चतम स्तर है। फरवरी महीने में यह करेंसी करीब 40% चढ़ चुका है। अगर इस महीने के आखिरी दिन तक यही तेजी रह जाती है तो दिसंबर के बाद से बिटकॉइन की सबसे बड़ी मासिक रैली होगी। बिटकॉइन के अलावा एक अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी ईथर में भी 2.2% की वृद्धि आई और यह 3,320 डॉलर पर पहुंच गया। यह ईथर का 2 साल का उच्चतम स्तर है।

तेजी के कारण
बिटकॉइन में तेजी की सबसे बड़ी वजह हॉल्विंग इवेंट है। बीते कई दिनों से तमाम एक्सपर्ट 23 अप्रैल 2024 को होने वाले हॉल्विंग इवेंट से पहले बिटकॉइन में रैली की भविष्यवाणी कर रहे थे। अब तक के डेटा पैटर्न को देखें तो क्रिप्टोकरेंसी को इस तरह के आयोजनों के की वजह से बूस्ट मिलता है। 

FTX विवाद के बाद अब रिकवरी
क्रिप्टो निवेश प्लेटफॉर्म बिटसेव के सीईओ जखिल सुरेश के अनुसार FTX घटना के बाद नवंबर 2022 में बिटकॉइन अपने निचले स्तर से 200 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है। बता दें कि क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने खुद को दिवालिया घोषित किया और इसके फाउंडर सैम बैंकमैन पर धोखाधड़ी के आरोप लगे। अदालत में यह आरोप साबित भी हो चुका है। 

बिटसेव के सीईओ जखिल सुरेश ने कहा-डिजिटल एसेट इन्वेस्टमेंट उत्पादों में पिछले सप्ताह कुल $598 मिलियन का साप्ताहिक फ्लो देखा गया। यह लगातार चौथा सप्ताह है, जब फ्लो देखने को मिल रहा है। पिछले सप्ताह बिटकॉइन में $570 मिलियन का फ्लो देखा गया, जिससे साल-दर-साल का फ्लो $5.6 बिलियन हो गया।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें