DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वायदा कारोबार की आहट से Bitcoin 15000 डॉलर के पार, एक दिन में दो लाख रुपये बढ़ा दाम

सिर्फ 24 घंटे में इसकी कीमतों में 3000 डॉलर  का इजाफा हुआ है
सिर्फ 24 घंटे में इसकी कीमतों में 3000 डॉलर का इजाफा हुआ है

वर्चुअल करेंसी Bitcoin (बिटक्वॉइन) की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 15000 डॉलर के करीब पहुंच गई है। सिर्फ 24 घंटे में इसकी कीमतों में 3000 डॉलर (करीब 1.93 लाख रुपये) का इजाफा हुआ है। महज 11 दिन में इसकी कीमतों में 65 फीसदी की तेजी आई है। अमेरिका में वायदा कारोबार में Bitcoin को मंजूरी दिए जाने की संभावना से इसकी कीमतों जोरदार तेजी देखी जा रही है।

अमेरिका कर रहा विचार
अमेरिकी डेरिवेटिव रेगूलेटर वह सीएमई ग्रुप और सीबीओई ग्लोबल मार्केट को Bitcoin का वायदा कारोबार शुरू करने की मंजूरी दे सकता है। हालांकि, वर्तमान में Bitcoin को किसी भी नियामक से मान्यता नहीं है।

कंपनियां Bitcoin लेने से करने लगीं इनकार
Bitcoin की कीमतों में तेजी और उतार-चढ़ाव की आशंका से गेमिंग कंपनियां विदेशी बाजार में Bitcoin में भुगतान लेने से इनकार करने लगी हैं। कंपनियों का कहना है कि इसकी कीमतों में हाल के दिनों में जोरदार तेजी आई है और आने वाले समय में इसमें तेज उतार-चढ़ाव की आशंका है। इससे जुड़ी कंपनियों का कहना है कि Bitcoin में लेनदेन करना भी काफी महंगा हो गया है और प्रति लेनदेन सात तक डॉलर खर्च करने पड़ रहे हैं।

नौ माह में 12 गुना कमाई
Bitcoin की कीमत इस साल 20 अप्रैल को 1,200 डॉलर के करीब थी जो बढ़कर अब 15,000 डॉलर हो गई है। Bitcoin की कीमत में सिर्फ नौ माह में करीब 12 गुना इजाफा हुआ है।  भारतीय मुद्रा में एक Bitcoin की कीमत डॉलर के वर्तमान भाव के आधार करीब 9.50  लाख रुपये पहुंच गई है। 

आपकी गाढ़ी कमाई डूबने का खतरा
रिजर्व बैंक ने कहा है कि Bitcoin में हाल के दिनों में काफी तेजी आई है। उसने आशंका जाहिर करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में इसमें बड़ी गिरावट आ सकती है और निवेशकों की पूंजी डूब सकती है।रिजर्व बैंक ने कहा है कि Bitcoin  या अन्य किसी भी तरह की वर्चुअल करेंसी को चलाने के की अनुमति नहीं दी है। आरबीआई ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इसमें निवेश करने वाले कमाई डूबने पर खुद जिम्मेदार होंगे।
 

Bitcoin का पासवर्ड भूलने पर कमाई से हाथ धो बैठेंगे
Bitcoin का पासवर्ड भूलने पर कमाई से हाथ धो बैठेंगे

पासवर्ड भूलने पर भी कमाई से हाथ धो बैठेंगे
Bitcoin की सारी खरीद-बिक्री आईडी पासवर्ड के जरिये होती है। आईडी पासवर्ड इसकी खरीद-बिक्री की सुविधा देने वाली एजेंसी देती है। आप यदि अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो Bitcoin के रूप में रखी हुई सारी पूंजी आपके हाथ से चली जाएगी।

क्या है Bitcoin
यह एक आभासी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) है। इसका अस्तित्व केवल डिजिटल रूप में है। ग्राहक को आईडी-पासवर्ड के जरिये इसे खरीदने-बेचने की सुविधा मिलती है। भारत में जेबपे और यूनिकॉर्न आदि इसे डिजिटल वॉलेट के रूप में खरीदने-बेचने की सुविधा देती हैं।

आतंकवाद को फंडिंग का खतरा
रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2013 में पहली बार Bitcoin  या अन्य किसी भी तरह की वर्चुअल करेंसी को लेकर चिंता जाहिर की थी। उसके बाद से आरबीआई लगातार यह कहता आ रहा है कि इस तरह की करेंसी से आम निवेशकों को नुकसान होने का डर है। इसके अलावा आतंकवाद को फंडिंग में भी इसके इस्तेमाल की आशंका है जो देश की सुरक्षा के लिए खतरा है।

रिजर्व बैंक ने बनाई समिति
रिजर्व बैंक ने वर्चुअल करेंसी को देश में अनुमति देने के मद्देनजर नफा-नुकसान के आकलन के लिए एक समिति का भी गठन किया है। हालांकि, अभी तक इस समिति की रिपोर्ट नहीं आई है

वित्त मंत्रालय भी Bitcoin के पक्ष में नहीं 
इस साल अप्रैल में सरकार ने आर्थिक मामलों के विभाग में विशेष सचिव दिनेश शर्मा की अगुवाई में एक समिति का गठन किया था। समिति को Bitcoin के मद्देनजर रिपोर्ट देनी थी। समिति की रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं हुई है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक समिति ने भी Bitcoin को मान्यता देने की संभावाना को खारिज कर दिया है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bitcoin crosses 15000 dollar ahead of futures trade raises two lakh rupees a day