DA Image
4 मार्च, 2021|9:16|IST

अगली स्टोरी

बिटकॉइन में गिरावट जारी, 30,000 डॉलर से नीचे फिसला दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल 'सिक्का'

how to buy bitcoin

क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटों में यह 2951 डॉलर गिर चुका है। एक जनवरी को यह 41950 डॉलर के स्तर को छुआ था। बता दें बिटकॉइन शुक्रवार को 30,000 डॉलर से नीचे फिसल गया। सिर्फ दो सप्ताह पहले यह सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच कर फिसला है। 8 जनवरी को बिटकॉइन लगभग  42,000 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर था।  बिटकॉइन डॉलर की कमजोरी और तेज मुद्रास्फीति जैसे हेजिंग जोखिमों में भूमिका निभाने के साथ एक अधिक मुख्यधारा का निवेश भी बन रहा है।  डिजिटल सिक्का पिछले एक साल में तीन गुना से अधिक हो गया है।

bitcoin

एशियाई व्यापार में यह डिजिटल क्वाइन से लगभग 30,000 डॉलर के ऊपर पहुंचा और फिसल गया। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि बाद के स्तर के नीचे एक निरंतर गिरावट आगे नुकसान को कम कर सकती है। पिछले साल मार्च में महामारी की वजह से आई गिरावट के बाद बिटकॉइन के लिए यह सबसे खराब हफ्ता है।

यह भी पढ़ें: Bitcoin: आने वाले दिनों में करोड़पति बना सकता है सिर्फ 1 'सिक्का', जानें इसे खरीदने और बेचने का तरीका

ओण्डा यूरोप के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक क्रेग एर्लाम ने गुरुवार को एक नोट में लिखा, "यह स्तर बहुत कमजोर लगता है और बिटकॉइन और क्रिप्टो के लिए अभी यह बुरी खबर है। मैं बहुत पहले कहा था कि इसे 20,000 डॉलर के आसपास देखते हुए आश्चर्यचकित होने की जरूरत नहीं है।" वैश्विक बाजारों की स्थिरता के लिए खतरा बन चुकी इस क्रिप्टोकरेंसी को लेकर पहले से ही चिंताएं जताई जा रही थीं। अब ताजा घटनाक्रम के अनुसार इसके निवेशकों में इस बात का डर है कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइ़डन कहीं इस अभासी मुद्रा पर किसी तरह के नियम लगाकर इसे रेगुलेट करने का आदेश न दे दें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bitcoin continues to decline slips below 30000 Dollar worlds largest cryptocurrency