Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Bill Gates said on AI More jobs today than 100 years ago

‘100 साल पहले की तुलना में आज अधिक नौकरियां’ AI पर बोले बिल गेट्स

आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Co-Founder) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने कंपनी के हैदराबाद स्थित भारत विकास केंद्र (आईडीसी) का दौरा कर एआई से जुड़े अवसरों पर चर्चा की।

‘100 साल पहले की तुलना में आज अधिक नौकरियां’ AI पर बोले बिल गेट्स
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 1 March 2024 06:52 AM
हमें फॉलो करें

आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने कंपनी के हैदराबाद स्थित भारत विकास केंद्र (आईडीसी) का दौरा कर एआई से जुड़े अवसरों पर चर्चा की। माइक्रोसॉफ्ट ने बयान में कहा कि गेट्स मंगलवार को आईडीसी के दौरे पर पहुंचे जहां पर उन्होंने भारत के कुछ सबसे प्रतिभाशाली इंजीनियरों को संबोधित किया। माइक्रोसॉफ्ट आईडीसी के एमडी राजीव कुमार ने कहा कि गेट्स एआई की वजह से भारत में पैदा हो रहे अवसरों को लेकर आशावादी नजरिया रखते हैं।

“आज अधिक नौकरियां”

एनडीटीवी से बातचीत के दौरान बिल गेट्स ने नौकरियों के विषय में पूछे जाने पर कहा, “आज के समय में 100 साल से पहले की तुलना अधिक नौकरियां लौगों के पास हैं। एक वक्त था जब लोग कड़ी मेहनत करते थे कि ताकि उनको एक वक्त खाने को मिल जाए। 80 प्रतिशत तब किसान थे। आधुनिकता ने हमारे जीनव में सपन्नता लाई है। हमने सप्ताह में काम करना कम किया है। लेकिन ये सब प्राथमिक बातें नहीं हैं। आज के समय में जो भोजन हमें मिल रहा है वह पिछली पिढ़ी से बेहतर है।”  

बिल गेट्स कहते हैं कि कम्प्युटर्स कैलकुलेशन करने के लिए किसी सुपर ह्यूमन से कम नहीं है। हमने देखा है कि चेस खेलने के दौरान कम्प्युटर्स किस तरह का प्रदर्शन कर सकते हैं। अगर आज के समय में कविता लिखना हो या फिर गीत तो ये मनुष्य के रचनात्मकता के 99 प्रतिशत बराबरी कर सकते हैं। लेकिन हमेशा वैल्यू जोड़ने का मौका रहेगा। 

एआई पर बात करते हुए बिल गेट्स कहते हैं, “भारत में एआई को लेकर शानदार काम किया जा रहा है। और जब यह गरीब लोगों के स्वास्थ और खेती में मदद करेगा तो हमारा फाउंडेशन उन्हें सपोर्ट करने से पीछे नहीं हटेगा।” 

सरकार के इस काम से हुए प्रभावित 

भारत के डिजिटल इकोनॉमी के सवाल पर बिल गेट्स कहते हैं, “सरकार की तरफ से भेजा जा रहा है पैसा सीधा लाभार्थी के खाते में पहुंच रहा है। बिना किसी रुकावट के। इससे सरकार के काफी पैसी की बचत हो रही है। जिसका प्रयोग अन्य एरिया में किया जा सकता है।’’

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें