DA Image
2 जुलाई, 2020|12:11|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन-2 में किसानों को मिली बड़ी छूट, अब कर सकेंगे ये काम

कोरोना वायरस के चलते देश में तीन मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। पीएम मोदी ने इस बात की घोषणा मंगलवार को की थी। इसके बाद सरकार ने बुधवार को नए दिशा निर्देश जारी कर दिए। इसके तहत किसानों को बड़ी राहत दी गई है। किसान अब कई सारे काम कर सकेंगे। 

1. नई गाइड लाइन के मुताबिक लॉकडाउन 2.0 के दौरान कृषि उपज की खरीद और न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित कराने में लगी एजेंसियों को छूट मिल गई है।
2. किसानों और कृषि मज़दूरों को खेतों में काम करने की भी छूट मिली है. इसके अलावा, कृषि उपज बाजार समिति द्वारा संचालित मंडियों या राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार द्वारा अधिसूचित मंडियों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। इस गाइड लान के मुताबिक अब राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार या उद्योग को सीधे किसानों / किसानों के समूह से सीधे बेचने की अनुमति है। इसके अलावा राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ग्रामीण स्तर पर विकेन्द्रीकृत विपणन और खरीद को बढ़ावा दे सकते हैं।
3. नई गाइड लाइन में कृषि उत्पाद बाज़ार समिति द्वारा संचालित मंडियों को छूट देने का ऐलान हुआ है। एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) संचालन सहित कृषि उत्पादों की खरीद में लगी सभी एजेंसियों को कार्य करने की भी मंजूरी दी गई है।
4. खेती-किसानी के काम आने वाली मशीनों को छोटे और सीमांत किसानों को मुहैया कराने वाले कस्टम हायरिंग सेंटर, उर्वरकों, कीट नाशकों और बीजों के उत्पादन और पैकेजिंग यूनिट्स को छूट मिली है।
5. कृषि मशीनरी की दुकानें, इसके स्पेयर पार्ट्स  और मरम्मत की दुकाने खुली रहेंगी। उर्वरकों, कीटनाशकों और बीजों के विनिर्माण, वितरण और खुदरा क्षेत्र को भी खुले रहने की अनुमति दी गई है
6. बुआई और कटाई के काम आने वाली मशीनों को एक जगह से दूसरी जगह पर लाना-ले जाने की छूट है। पशु चिकित्सा अस्पतालों को खोलने की भी छूट मिल गई है।

11439 हो गई है देश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या

बता दें देश में पिछले 24 घंटे में 1076 पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11439 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 38 लोगों की मौत हुई है, जिससे कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 377 पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के कुल 11439 मामलों में से 9756 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 1305 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस से सर्वाधिक 178 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Big relief to farmers in Lockdown 2 now they will be able to do this work