ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसफिर बढ़ेंगे अमूल दूध के दाम पर? कंपनी की ओर से कही गई ये बात

फिर बढ़ेंगे अमूल दूध के दाम पर? कंपनी की ओर से कही गई ये बात

हाल ही में मदर डेयरी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए दिल्ली-एनसीआर के बाजार में फुल-क्रीम दूध की कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

फिर बढ़ेंगे अमूल दूध के दाम पर? कंपनी की ओर से कही गई ये बात
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 04:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीते कुछ समय से अमूल ब्रांड के दूध की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि, अब सहकारी संस्थान गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) की निकट भविष्य में देश में दूध की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। 

दरअसल, हाल ही में मदर डेयरी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए दिल्ली-एनसीआर के बाजार में फुल-क्रीम दूध की कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद अब आशंका है कि अमूल ब्रांड के दूध की कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी। इस पर जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने कहा, ''निकट भविष्य में कोई योजना नहीं है।'' 

उन्होंने आगे कहा कि अक्टूबर में पिछली बार खुदरा मूल्य वृद्धि के बाद से लागत में ज्यादा वृद्धि नहीं हुई है। अक्टूबर के मध्य में जीसीएमएमएफ ने अमूल गोल्ड (फुल-क्रीम) और भैंस के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। इस बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 61 रुपये से बढ़ाकर 63 रुपये प्रति लीटर जबकि भैंस के दूध की कीमत 63 रुपये से बढ़ाकर 65 रुपये प्रति लीटर हो गई।

जीसीएमएमएफ ने इस साल तीन बार दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जबकि मदर डेयरी ने चार बार ऐसा किया है। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक बिक्री की मात्रा के साथ अग्रणी दूध आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।

बता दें कि जीसीएमएमएफ, मुख्य रूप से गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई के बाजारों में दूध बेचता है। यह सहकारी संस्थान प्रतिदिन 150 लाख लीटर से अधिक दूध बेचता है, जिसमें से दिल्ली-एनसीआर में लगभग 40 लाख लीटर दूध की बिक्री होती है।