DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  Big News: 23 मई को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में होगी दिक्कत, इस समय काम नहीं करेगी NEFT सर्विस

बिजनेसBig News: 23 मई को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में होगी दिक्कत, इस समय काम नहीं करेगी NEFT सर्विस

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Mon, 17 May 2021 05:12 PM
Big News: 23 मई को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में होगी दिक्कत, इस समय काम नहीं करेगी NEFT सर्विस

अगर कोरोना काल में घर बैठकर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर रहे है तो आपके लिए बड़ी खबर है। 23 मई को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर यानी NEFT सर्विस कुछ समय के लिए बंद रहेगी। रिजर्व बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी है। बता दें  छोटे लेन-देन के लिए यूपीआई पसंदीदा माध्यम बना हुआ है, लेकिन इसके जरिये लेन-देन औसतन 1,000 के स्तर पर बरकरार है। कोरोना काल में लोगों के रुख में इस बदलाव से आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के जरिये भुगतान 9,000 रुपये तक चला गया है,  जो पहले 6,000 से 7,000 रुपये था।

 

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) एक राष्ट्रव्यापी केंद्रीकृत भुगतान प्रणाली है, जिसका स्वामित्व और संचालन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पास है। यह सेवा साल के सभी दिनों में चौबीसों घंटे उपलब्ध रहती है।  आरबीआई ने एक बयान में कहा कि प्रदर्शन और लचीलापन बढ़ाने के लिए एनईएफटी का तकनीकी उन्नयन किया जाना है, जिसके लिए 22 मई 2021 को कारोबार खत्म होने के बाद का समय तय किया गया है। एनईएफटी एक तत्काल फंड ट्रांसफर सुविधा है और इस समय इसका संचालन पूरे दिन आधे घंटे के अंतर पर बैचों में किया जाता है।   फंड ट्रांसफर के अलावा एनईएफटी प्रणाली का उपयोग विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए भी किया जाता है।

आरबीआई ने कहा, ''ऐसे में एनईएफटी सेवा रविवार, 23 मई 2021 को 00:01 बजे से 14:00 बजे तक उपलब्ध नहीं होगी। आरटीजीएस प्रणाली इस अवधि के दौरान हमेशा की तरह चालू रहेगी। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को इस संबंध में सूचित करें, ताकि वे समय रहते अपनी भुगतान संबंधी योजनाएं बना सकें। इस तरह का तकनीकी उन्नयन रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के लिए 18 अप्रैल 2021 को किया गया था।

 

संबंधित खबरें