Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Big loss to gautam Adani and mukesh Ambani elon Musk jeff Bezos wealth boomed in a single day

अडानी-अंबानी को बड़ा नुकसान, अमेरिकी अरबपतियों पर बाजार मेहरबान, एक ही दिन में मस्क-बेजोस की संपत्ति में उछाल

अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी उछाल के कारण एक ही दिन में एलन मस्क, जेफ बेजोस और बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति में 30 अरब डॉलर की उछाल दर्ज की गई। अडानी-अंबानी गुरुवार के सबसे बड़े लूजर रहे।

अडानी-अंबानी को बड़ा नुकसान, अमेरिकी अरबपतियों पर बाजार मेहरबान, एक ही दिन में मस्क-बेजोस की संपत्ति में उछाल
Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 11 Nov 2022 07:55 AM
हमें फॉलो करें

अमेरिकी शेयर बाजार में गुरुवार को आए बंपर उछाल से दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी को छोड़ सभी के चेहरे काफी दिनों बाद खिल उठे। लगातार कम हो रहे नेटवर्थ में उछाल से अमेरिकी अरबपतियों को एक ही दिन में करीब 42 अरब डॉलर का फायदा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क और जेफ बेजोस को ही अकेले 20 अरब डॉलर का फायदा हुआ है।

गुरुवार को अमेरिका में महंगाई के आंकड़ों आई नरमी से डाऊ जोन्स, नैस्डैक समेत लगभग सभी सूचकांकों में तगड़ा उछाल आया। डॉउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज ने 1201 अंक या 3.70 फीसदी की छलांग लगाकर बंद हुआ।  इसके अलावा एसएंडपी 500 में 5.54% का उछाल आया और यह 207 अंकों की छलांग लगाकर 3956 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, नैस्डैक 7.35% की उड़ान भरकर 11114 के स्तर पर बंद हुआ।

बेजोस की संपत्ति में 10 अरब डॉलर से अधिक की उछाल

इस उछाल के कारण एलन मस्क की संपत्ति में 9.60 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। अब उनकी संपत्ति बढ़कर 184 अरब डॉलर हो गई है। उनकी कंपनि टेस्ला के शेयरों में 7.39 फीसद की तगड़ी उछाल दर्ज की गई। इससे उनके नेटवर्थ में यह भारी बढ़त देखने को मिली। इसके अलावा जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन के शेयरों ने 12 फीसद से अधिक की छलांग लगाई। इसका असर यह हुआ की एक ही दिन में जेफ बेजोस की संपत्ति में 10 अरब डॉलर से अधिक की बढ़त हो गई।

गुरुवार के एक दिन की कमाई के मामले में जेफ बेजोस के बाद दूसरे नंबर पर फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट रहे। इनकी संपत्ति में एक ही दिन में 10.50 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। बिल गेट्स की संपत्ति में 3.51 अरब डॉलर, वॉरेन बफेट की संपत्ति में 5.18 अरब डॉलर, लैरी एलिशन की संपत्ति में 2.01 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखी गई। इनके अलावा लैरी पेज ने 5.39 अरब डॉलर और स्टीव बॉल्मर ने 5.90 अरब डॉलर कमाए। 

अडानी-अंबानी को नुकसान

भारतीय शेयर बाजारों में गुरुवार को आई गिरावट का असर अंबानी और अडानी की संपत्ति पर भी पड़ा। दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में यही दोनों भारतीय अरबपति गुरुवार के लूजर रहे। अडानी की संपत्ति 1.34 अरब डॉलर कम हो गई तो अंबानी की 1.52 अरब डॉलर। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अंबानी को एक पायदान का नुकसान हुआ है। वह अब 7वें से फिर 8वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि अडानी तीसरे नंबर पर काबिज हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें