DA Image
30 मार्च, 2021|2:09|IST

अगली स्टोरी

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल बेंगलुरू में बना रहे हैं दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर फैक्ट्री, हीरो से है टक्कर 

upcoming electric scooters

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसको देखते हुए दुनिया भर के ऑटोमोबाइल सेक्टर में रूचि रखने वाले यहां इन्वेस्ट कर रहे हैं। भारत दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। जिसके कारण सभी की निगाहें भारत के बाजार पर है। पिछले दिनों टेस्ला ने भी भारतीय बाजार में उतरने का फैसला लिया है। अब ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बिजनेस में उतरने जा रहे हैं। इसके प्रोडक्शन के लिए कंपनी ने बेंगलुरू के पास 500 एकड़ जमीन भी चिन्हित कर लिया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर प्लांट होगा। कंपनी की कोशिश है कि हर दो सेकेंड में एक स्कूटर का प्रोडक्शन किया जा सके।

Gold Price Latest: सोने-चांदी के रेट में गिरावट पर ब्रेक, 40968 रुपये हुआ 22 कैरेट गोल्ड का भाव

भारत सरकार इस समय पूरा ध्यान ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने पर लगा रही है। वहीं तेल की बढ़ती कीमतें आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल सेक्टर को बहुत मदद करेंगी। ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल का प्लान अगर सफल रहा तो यह कंपनी 2022 तक एक करोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटर या फिर मार्केट का 15 प्रतिशत प्रोडक्शन शुरू कर देगी। अपने एक इंटरव्यू में भाविश ने कहा था कि हमारी कोशिश होगी की हम इंडिया को विश्व इलेक्ट्रिक वाहनों की सूची में बनाए रखें। उन्होंने कहा, 'हमारा सपना है कि हम दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन प्रोडक्शन वाली कंपनी बनाएं।' हालांकि यह राह इतनी भी आसान नहीं है। ओला की सीधी टक्कर हीरो जैसी कंपनियों से होगी। जिनका भारतीय बाजार में दबदबा है। 

बैंकों में ब्याज दर युद्ध: SBI महिलाओं को ज्यादा सस्ता दे रहा होम लोन

3 हजार रोबोट बनाएंगे स्कूटर्स 

कंपनी का पूरा ध्यान उसके प्रोडक्शन पर है। इसलिए टेक्नालॉजी पर बहुत जोर दिया जा रहा। कंपनी में कुल 10 हजार लोगों के साथ 3 हजार रोबोट भी काम करेंगे। साथ ही एक हजार इंजीनियर्स की टीम सिर्फ साॅफ्टवेयर बनाएगी। कंपनी की कोशिश है कि हर चीज का प्रोडक्शन वह खुद ही करें ताकि दाम पर नियंत्रण किया जा सके। 

PMAY: जानें किस वजह से अटकी है आपकी 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी

कैसे खरीद सकेंगे स्कूटर्स 

कंपनी स्कूटर्स प्रोडक्शन से लेकर इसके बेचने तक प्लान तैयार कर चुकी है। कंपनी इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन डीलर्स के जरिए बेचने की तैयारी कर रही है। हालांकि इसके दाम को लेकर अभी तक कुछ भी बताया नहीं गया है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसे किफायती दाम में ही बेचने की कोशिश करेगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bhavish Aggarwal is building world largest electric scooter factory in Bengaluru to compete with Hero