Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Bharat Rasayan Shares of Rs 20 made crorepati investors became rich - Business News India

20 रुपये के शेयर ने बना दिया करोड़पति, निवेशक हुए मालामाल 

शेयर बाजार में अगर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको धैर्य दिखाना होगा। अगर धैर्य की कमी नहीं है तो छोटे निवेश के जरिए भी आप शानदार रिटर्न पा सकते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है भारत रसायन (Bharat Rasayan) के...

Tarun Singh लाइव मिंट, नई दिल्ली Fri, 19 Nov 2021 10:34 AM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजार में अगर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको धैर्य दिखाना होगा। अगर धैर्य की कमी नहीं है तो छोटे निवेश के जरिए भी आप शानदार रिटर्न पा सकते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है भारत रसायन (Bharat Rasayan) के शेयरों के साथ। सिर्फ 20 रुपये के शेयर ने निवेशकों को करोड़पति बना दिया। इसकी कीमतों में करीब 500 गुना उछाल देखने को मिला। 

महज इतने सालों में बदल गई किस्मत 

जिस भी निवेशक ने भारत रसायन के शेयर पर भरोसा जताया होगा, आज वह मुनाफे में होगा। 20 साल पहले भारत रसायन के एक शेयर की कीमत महज 20 रुपये थी। जिसकी कीमत आज बढ़कर 9895 रुपये हो गई है। यानी इन बीस सालों में 500 गुना कीमतें बढ़ गई। जिसने धैर्य दिखाया होगा आज वह मालामाल होगा। 

साल दर साल कैसे बढ़े दाम 

पिछले 6 महीने इस कंपनी के शेयरों की कीमत में गिरावट देखने को मिली। इस दौरान कंपनी के एक शेयर की कीमत 12,682 रुपये से घटकर 9,985 रुपये हो गई। यानी करीब 20% की गिरावट इस दौरान देखने को मिली है। जबकि पिछले 5 सालों को देखें तो कंपनी के शेयरों की कीमत 1910 रुपये से बढ़कर 9,985 रुपये हो गई थी, करीब 425 गुना की वृद्धि देखने को मिली। जबकि दस साल पहले कंपनी के शेयर की कीमत महज 110 रुपये थी। तब की तुलना आज के रेट से करें तो 8975 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। और 20 साल पहले तो कंपनी के शेयर महज 20 रुपये में ही बिक रहे थे। 

करोड़पति बनने का सफर कैसा रहा? 

जिस निवेशक ने 6 महीने पहले 20 हजार का निवेश किया होगा, वह आज घाटे में होगा। लेकिन एक साल पहले किया गया इतना ही निवेश बढ़कर 23 हजार हो गया होगा। ठीक पांच साल पहले अगर किसी ने 20 हजार का निवेश किया होगा तो वह 1.05 लाख हो गया होगा। लेकिन 20 साल पहले किए गए 20 हजार रुपये का निवेश आज 1 करोड़ हो गया होगा। यानी उन निवेशकों की किस्मत बदल गई होगी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें