Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Benefits of Credit Card How To Use it - Business News India

क्रेडिट कार्ड एक फायदे अनेक, जान लें अपने काम की बातें  

क्रेडिट कार्ड को अगर ठीक तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह एक बेहतरीन फाइनेंशियल टूल साबित हो सकता है। यह रिवार्ड, प्रोटेक्शन, सहजता के साथ क्रेडिट स्कोर बनाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कि...

Tarun Singh लाइव मिंट, नई दिल्ली Sun, 23 Jan 2022 03:29 PM
हमें फॉलो करें

क्रेडिट कार्ड को अगर ठीक तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह एक बेहतरीन फाइनेंशियल टूल साबित हो सकता है। यह रिवार्ड, प्रोटेक्शन, सहजता के साथ क्रेडिट स्कोर बनाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं- 

फंड की आसानी से उपलब्धता - सबसे आकर्षक बात होती है कि एक निश्चित समय के अंदर अगर यूजर्स पैसा लौटा देते हैं तो उनको ब्याज नहीं देना होता है। साथ ही फंड के लिए भी किसी तरह के फाॅर्म भरने की जरूरत नहीं होती है। कई बार पैसों की दिक्कत हो जाने के चलते क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में आप बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का इस्तेमाल दूसरे क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं। बता दें, IndusInd Bank अपने ग्राहकों को 50 दिन के लिए ब्याज मुक्त पैसा क्रेडिट करता है। 

क्रेडिट स्कोर: क्रेडिट कार्ड को जैसे-जैसे आप उपयोग करेंगे वैसे-वैसे आपका क्रेडिट स्कोर भी बनता जाता है। क्रेडिट स्कोर तब काम आता है जब ग्राहक लोन लेने जाते हैं। अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर आसानी से लोन मिल जाता है। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय से करना काफी जरूरी हो जाता है। 

कई तरीके के ऑफर्स: कई बार जब खरीदारी करने जाते हैं तो वहां क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर कैशबैक के साथ कई अन्य रिवार्ड्स मिल जाते हैं। जिससे पैसे की बचत हो जाती है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें