Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Benefit of Rs 4000 on opening closed LIC policy till 31st October

31 अक्टूबर तक एलआईसी की बंद पॉलिसी खुलवाने पर 4000 का फायदा

LIC ने बंद पड़ी या रुकी हुई पॉलिसी को शुरू करवाने के लिए विशेष अभियान के तहत पॉलिसी धारकों को 30 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। इसमें पॉलिसी धारकों को तीन से चार हजार रुपये तक छूट दी जाएगी।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, एजेंसी।, Tue, 24 Oct 2023 05:32 AM
पर्सनल लोन

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने ग्राहकों को बंद पड़ी पॉलिसी को फिर से शुरू करवाने का मौका दिया है। खास बात यह है कि इसके लिए ग्राहकों को कोई लेट फीस नहीं देना होगा। यह छूट केवल 31 अक्तूबर तक ही मिलेगी। इसके बाद विलंब शुल्क वसूला जाएगा। एलआईसी ने बंद पड़ी या रुकी हुई पॉलिसी को शुरू करवाने के लिए विशेष अभियान के तहत पॉलिसी धारकों को 30 फीसदी तक की छूट मिलेगी। इसमें पॉलिसी धारकों को तीन से चार हजार रुपये तक छूट दी जाएगी।

दोबारा कैसे चालू होगी लैप्स पॉलिसी : अगर आपकी पॉलिसी समय पर प्रीमियम न जमा करने के कारण समाप्त हो गई है, तो पॉलिसी अनुबंध के नियम और शर्तें तब तक अमान्य हैं, जब तक आप इसे दोबारा शुरू नहीं कराते हैं। एक बंद पॉलिसी को ब्याज सहित प्रीमियम का भुगतान करके और जरूरी स्वास्थ्य जानकारी प्रदान करके दोबारा चालू किया जा सकता है।

क्या होती है बंद हो चुकी पॉलिसी : अगर तय अवधि में प्रीमियम (किस्तों) का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में पॉलिसी लैप्स हो जाती है। दरअसल, पॉलिसी खरीदने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने के आधार पर प्रीमियम जमा करना होता है। बंद होने के बाद पॉलिसी को दोबारा चालू करने के लिए जुर्माना देना पड़ता है।
पॉलिसी चालू कराने पर मिलेगी छूट : एलआईसी ने बंद पड़ी पॉलिसी चालू कराने के लिए जो विशेष अभियान शुरू किया है, उसमें विलंब शुल्क पर 30 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। इसमें अलग-अलग प्रीमियम के हिसाब से अलग-अलग छूट मिलेगी।
1. अगर कुल बकाया प्रीमियम एक लाख रुपये तक है, तो विलंब शुल्क पर 30% की छूट मिलेगी। ये अधिकतम 3,000 रुपये होगी।

2. अगर कुल बकाया प्रीमियम एक लाख से तीन लाख रुपये तक है, तो विलंब शुल्क पर 30% अधिकतम 3,500 रुपये छूट मिलेगी।
3. पॉलिसी का कुल बकाया प्रीमियम तीन लाख रुपये से अधिक है तो इस पर विलंब शुल्क में 30% अधिकतम 4,000 रुपये छूट मिलेगी।

दोबारा चालू करने के लिए क्या करें :

पॉलिसी धारक एलआईसी की आधिकारिक बेवसाइट (www.licindia.in) पर जा सकते हैं।
एलआईसी की नजदीकी ब्रांच या एजेंट से मिलकर भी पॉलिसी दोबारा चालू करवा सकते हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें