Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Before taking a gold loan compare the interest rate

गोल्ड लोन लेने से पहले ब्याज दर की तुलना जरूर करें

कोरोना की दूसरी लहर के बाद से एक बार फिर गोल्ड लेने की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो गोल्ड लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो लोन लेने से पहले ब्याज दर की तुलना जरूर...

गोल्ड लोन लेने से पहले ब्याज दर की तुलना जरूर करें
Sheetal Tanwar मिन्ट, नई दिल्लीMon, 24 May 2021 09:49 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना की दूसरी लहर के बाद से एक बार फिर गोल्ड लेने की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो गोल्ड लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो लोन लेने से पहले ब्याज दर की तुलना जरूर करें। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि सरकारी बैंक से सस्ते ब्याज दर पर गोल्ड लोन लिया जा सकता है। वहीं, गैर-बैंकिंग कंपनियों से गोल्ड लोन लेना काफी महंगा होता है।

- 07% से लेकर 7.50% ब्याज पर गोल्ड लोन दे रहे हैं सरकारी बैंक
- 18% से 27% तक ब्याज वसूल रहे हैं मुथूट फाइनेंस और बंधन बैंक गोल्डलोन पर

- 20 हजार से 50 लाख का अधिकतम गोल्ड लोन मुहैया करा रहा है एसबीआई
- 36 महीने के लिए अधिकांश बैंक गोल्ड लोन देते हैं

इन दस्तावेजों की जरूरत होगी

बैंक या एनबीएफसी से गोल्ड लोन लेने के लिए आपको विभिन्न दस्तावेज पेश करने होंगे। इनमें आपका पहचान पत्र, एडरेस प्रूफ और आपके पासपोर्ट फोटो शामिल है। ये दस्तावेज आमतौर पर आवश्यक होते हैं। कोई भी अन्य जरूरी दस्तावेज भी अलग-अलग वित्तीय संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।

ये शुल्क देने होंगे

लोन लेने वाले को आम तौर पर लोन लेने के लिए लेनदेन / प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होता है। बैंक अधिकतम एक फीसदी तक प्रोसेसिंग शुल्क वसूलते हैं। गोल्ड लोन लेते समय प्रोसेसिंग फीस के अलावा उधारकर्ता को सोने के मूल्यांकन के लिए भी भुगतान करना हो सकता है। इसके अलावा डॉक्यूमेंटेशन और फोरक्लोजर की लागत भी देना पड़ सकता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें