Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसबैंक या Post Office? जानें कहां मिलेगा एफडी पर सबसे बेहतर रिटर्न 

बैंक या Post Office? जानें कहां मिलेगा एफडी पर सबसे बेहतर रिटर्न 

लाइव मिंट,नई दिल्ली Tarun Singh
Sun, 05 Dec 2021 01:01 PM
बैंक या Post Office? जानें कहां मिलेगा एफडी पर सबसे बेहतर रिटर्न 

इस खबर को सुनें

एफडी एक सुरक्षित निवेश है। जहां आप छोटा सा निवेश करके भी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग यहां निवेश करते हैं। लेकिन कोरोना की वजह से बैंक एफडी की दरों में कटौती देखने को मिली। बैंक एफडी की तुलना में पोस्ट ऑफिस एफडी एक बेहतर निवेश का विकल्प हो सकता है। 

एक्सपर्ट के अनुसार इस समय बैंक एफडी में निवेश करना बहुत लाभदायक नहीं हैं। क्योंकि महंगाई की दर उससे ज्यादा है। ऐसे पोस्ट ऑफिस एफडी के अच्छा विकल्प है। जहां आप एक साल, दो साल और 3 साल के एफडी पर 5.5 प्रतिशत ब्याज पा सकते हैं। टैक्स और इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट जितेन्द्र सोलंकी कहते हैं, 'ऐसे लोग जो रिस्क लेना कम पसंद करते हैं और इमरजेंसी के दौरान अपने फंड का इस्तेमाल करना चाहते हैं उनके लिए एफडी एक बेहतर विकल्प है। कोविड-19 की क्राइसिस की वजह से बैंक एफडी की दरों में गिरावट देखी गई। वहीं, पोस्ट ऑफिस एफडी की दरें 5.5% से 6.7% तक हैं।' 

यह भी पढ़ेंः इस देश में 190 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है पेट्रोल, जानें कहां है सबसे कम कीमत

पोस्ट ऑफिस फिक्सड डिपाॅजिट रेट्स 

पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यक्ति 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए एफडी खुलवा सकता है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार एक साल, 2 साल और तीन साल के एफडी पर 5.5% ब्याज मिलेगा। जबकि 5 साल के एफडी पर 6.7% ब्याज मिलेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि कोई भी व्यक्ति 100 रुपये से इसमें निवेश शुरू कर सकता है। 

epaper

संबंधित खबरें