ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessBank Holidays November bank remain shut 6 days continuously during diwali check full list here Business News India

आज से लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, किस राज्य में कब है छुट्टी, यहां करें चेक

Bank Holidays: ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें। आज हम आपको बताते हैं कि किस राज्य में किस तारीख को बैंकिंग से जुड़े कामकाज नहीं होंगे। 

आज से लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, किस राज्य में कब है छुट्टी, यहां करें चेक
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

Bank Holidays: अगले 7 दिनों में बैंकिंग से जुड़े काम कराने के लिए ब्रांच जाने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, आज यानी 10 नवंबर से 15 नवंबर तक अलग-अलग वजह से कुछ राज्‍यों में कुल 6 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें। आज हम आपको बताते हैं कि किस राज्य में किस तारीख को बैंकिंग से जुड़े कामकाज नहीं होंगे। 

कब-कब बंद है बैंक
10 नवंबर: इस दिन शुक्रवार पड़ रहा है। रिजर्व बैंक की हॉलीडे लिस्ट के मुताबिक वांगला महोत्सव की वजह से मेघालय में इस दिन बैंक बंद रहेंगे। देश के अन्य राज्यों में कामकाज पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा। बता दें कि 10 नवंबर को धनतेरस भी है। हालांकि, इस मौके पर बैंकों में अवकाश नहीं रहता है।

11 नवंबर: इस दिन महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है। ऐसे में 11 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे।

₹13 के शेयर वाली इस कंपनी को दिवाली पर मिली बड़ी खुशखबरी, शेयर खरीदने टूटे निवेशक

12 नवंबर: इस तारीख को रविवार है, जो साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है। ऐसे में बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि इसी दिन दीपावली भी मनाया जाएगा। कहने का मतलब है कि रविवार होने की वजह से बैंकों में दीपावली की अतिरिक्त छुट्टी नहीं है।

13 नवंबर: इस तारीख को सोमवार का दिन है। इस दिन गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा की वजह से देश के कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। जिन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे उनमें त्रिपुरा, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, राजस्थान, यूपी और महाराष्ट्र शामिल है।

14 नवंबर: इस तारीख को मंगलवार है। इस दिन देश के कई राज्यों में दिवाली (बलि प्रतिपदा)/विक्रम संवत नया साल/ लक्ष्मी पूजा के कारण बैंक बंद रहेंगे। जिन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे उनमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और सिक्किम शामिल हैं।

15 नवंबर: इस तारीख को बुधवार का दिन है। इस दिन भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/निंगाल चक्कूबा/भ्रातृ द्वितीया का त्योहार मनाया जाएगा। इस वजह से सिक्किम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, बंगाल और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक करने के लिए रिजर्व बैंक की आधिकारिक लिंक पर विजिट कर सकते हैं। ये लिंक-https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx है।

छोटा शेयर बड़ा धमाल: ₹20 से कम है दाम, निवेशकों को कर रहा मालामाल, खरीदने की मची होड़

बैंक बंद रहने पर क्या करें
बैंक बंद रहने की स्थिति में ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हॉलीडे पर आप बैंक ब्रांच नहीं जा पाएंगे लेकिन ज्यादातर काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या यूपीआई आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कैश ट्रांजैक्शन करने के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें