DA Image
5 जून, 2020|5:57|IST

अगली स्टोरी

बैंक कर्मचारियों ने पीपीई किट मांगा, कहा-बैंक में भीड़ ज्यादा होने से खतरा बढ़ा 

crowd in bank

कोरोना महामारी के दौरान बैंकों का कामकाज बंद नहीं किया गया है। ऐसे में तमाम बैंक कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें भी पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) किट दी जाए। बैंक कर्मचारियों का कहना है कि शाखाओं में भीड़ भाड़ ज्यादा होने से कर्मचारियों के लिए खतरा भी बढ़ा है। ऐसे में ये जरूरी चीजें सरकार उपलब्ध कराए। अखिल भारतीय बैक कर्मचारी संघ के महासचिव सी.एच. वेंकटचालम ने हिन्दुस्तान से बातचीत में इस मांग के बारे में बताते हुए कहा कि बैंकों की तरफ से इसके लिए अलग-अलग उपाय किए गए हैं।

कुछ बैंकों ने शाखा में इमर्जेंसी फंड की रकम से कोरोना से निपटने के लिए जरूरी एहतियात के सामान खरीदने की मंजूरी दे दी है। वहीं कर्मचारियों को नकद राशि भी सामान खरीदने के लिए दी जा रही है, लेकिन देशभर में लॉकडाउन जैसे हालात पैदा होने से सामान की उपलब्धता लगातार कम होती जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे में सरकार को मामले की गंभीरता को देखते हुए इस दिशा में कदम उठाने चाहिए और बैंक कर्मचारियों तक पीपीई किट पहुंचानी चाहिए। सरकार की तरफ से जरूरतमंदों के खातों में निश्चित रकम ट्रांसफर की गई है। इन ग्राहकों के भी लगातार बैंक पहुंचने से शाखाओं में भीड़ बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ें:  क्या है पीपीई किट जिस पर कोरोना से लड़ाई में खूब चर्चा और राजनीति हो रही है

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग में और दूसरे जरूरी विभागों में जहां सीधे संक्रमित व्यक्ति से लोगों को मिलना जुलना पड़ रहा है, पीपीई किट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आम तौर पर मास्क, ग्लोव्स, गाउन, एप्रन, फेस प्रोटेक्टर, फेस शील्ड, स्पेशल हेलमेट, रेस्पिरेटर्स, आई प्रोटेक्टर, गॉगल्स, हेड कवर, शू कवर, रबर बूट्स इसमें गिने जा सकते हैं। इन सारी चीजों का मकसद एक ही है कि कोविड वायरस मरीज से इलाज कर रहे लोगों में ना फैले।

यह भी पढ़ें: ट्रंप को मोदी का जवाब, भारत मानवता के संग, साथ जीतेंगे कोरोना से जंग

बता दें देशभर में कोरोना वायरस ने अब तक 5734 लोगों को संक्रमित कर चुका है। कोविड-19 के शिकार लोगों के ताजा आकड़ों के मुताबिक भारत में संक्रमण के चलते बीते 24 घंटे में 17 लोगों की मौत हुई है। गुरुवार सुबह तक कोरोना वायरस से  मरने वालों का आंकड़ा 166 पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस से सर्वाधिक 72 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 1324 हो गई है। फिलहाल देश में कोरोना वाययरस के 5095 एक्टिव केस हैं। उधर, कोरोना को देखते हुए यूपी के 15 जिलों के हॉटस्पॉट को सील कर दिया गया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bank employees asked for PPE kit increased risk due to overcrowding in the bank