DA Image
21 जनवरी, 2020|10:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बांग्लादेश ने त्रिपुरा के दो स्थलीय बंदरगाहों के जरिये नौ सामानों के आयात पर लगी रोक हटायी

शेख हसीना

बांग्लादेश की सरकार ने त्रिपुरा के दो स्थलीय बंदरगाहों के जरिये भारत से नौ सामानों के आयात पर लगी रोक हटा ली है। इससे क्षेत्र के व्यापारियों को लाभ मिलेगा।यह जानकारी एक अधिकारी ने शनिवार को दी। त्रिपुरा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की अतिरिक्त निदेशक स्वप्ना देवनाथ ने कहा कि बांग्लादेश ने त्रिपुरा के नौ स्थलीय बदरगाहों के जरिये 2018-19 में भारत को 522.42 करोड़ रुपये के सामानों का निर्यात किया, जबकि आयात महज 14.66 करोड़ रुपये रहा।

उन्होंने कहा, ''इस व्यापार असंतुलन का कारण बांग्लादेश द्वारा विभिन्न सामानों के आयात पर लगायी गयी रोक है। बांग्लादेश ने अब अखौड़ा और श्रीमंतपुर स्थलीय बंदरगाह से नौ सामानों के आयात पर लगी रोक अब हटा ली है।

ब्रिटेन में चुनाव जीतने वाले कनपुरिया नवेन्द्रु मिश्रा का गोरखपुर में गुजरा है बचपन

देवनाथ ने कहा कि एक दिसंबर से जिन सामानों के आयात पर से रोक हटायी गयी है, वे काजू, कागज, चीनी, जेनरेटर, टूटे शीशे, चॉकलेट, बेबी वाइप्स, मिठाइयां और बिटुमीन हैं।

अमित शाह का कांग्रेस पर वार, तीन तलाक, 370 पर कहां थे 'सरकार'

उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देव की पहल पर पड़ोसी देश ने दो चरणों में 16 सामानों के आयात से रोक हटायी है। उन्होंने कहा कि चाय के आयात पर से भी रोक हटाने की मांग की गयी है, लेकिन बांग्लादेश ने अब तक इसपर कुछ कदम नहीं उठाया है। त्रिपुरा चाय विकास निगम लिमिटेड के चेयरमैन संतोष साहा ने कहा कि यदि इन स्थलीय बंदरगाहों से चाय के आयात पर से भी बांग्लादेश रोक हटा ले तो त्रिपुरा को फायदा होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bangladesh lifts ban on import of nine goods through two terrestrial ports of Tripura