ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessBajaj Finance temporarily suspends issuance of EMI cards to new customers Business News India

RBI के एक्शन के बाद बजाज फाइनेंस का फैसला, नए ग्राहकों के लिए बंद हुई ये सर्विस

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बजाज फाइनेंस को अपने दो ऋण उत्पादों ‘ईकॉम’ और ‘इंस्टा ईएमआई कार्ड’ के तहत कर्ज की मंजूरी, वितरण को तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया था। 

RBI के एक्शन के बाद बजाज फाइनेंस का फैसला, नए ग्राहकों के लिए बंद हुई ये सर्विस
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

बजाज फाइनेंस ने नए ग्राहकों को EMI कार्ड जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। कंपनी ने ये फैसला रिजर्व बैंक की ओर से कार्रवाई के बाद लिया है। बजाज फाइनेंस ने शेयर बाजार को बताया-कंपनी ने नए ग्राहकों के लिए EMI कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। आरबीआई द्वारा देखी गई कमियों को ठीक नहीं किया जाता है तब तक यह रोक लगी रहेगी। 

क्या कहा कंपनी ने: बजाज फाइनेंस ने कहा कि कंपनी कमियों को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए आवश्यक कार्रवाई लागू करने की प्रक्रिया में है। कंपनी सभी मापदंडों पर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई के साथ जुड़ी रहेगी। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बजाज फाइनेंस को अपने दो ऋण उत्पादों ‘ईकॉम’ और ‘इंस्टा ईएमआई कार्ड’ के तहत कर्ज की मंजूरी, वितरण को तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया था। 

रिजर्व बैंक ने कहा- कंपनी द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के डिजिटल ऋण दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का अनुपालन न करने, खासकर इन दो ऋण उत्पादों के तहत ग्राहकों को मुख्य तथ्यों का विवरण जारी न करने और कंपनी द्वारा स्वीकृत अन्य डिजिटल कर्ज के संबंध में जारी किए गए मुख्य विवरणों में खामियों के कारण यह कार्रवाई आवश्यक हो गई है। आरबीआई संतुष्टि के बाद प्रतिबंध की दोबारा समीक्षा करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें