ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessbajaj finance stock 25 percent down after rbi action Business News India

RBI के एक्शन के बाद टूट गया ये शेयर, आपने भी ले रखा तब जान लीजिए नाम; निवेशकों को बना चुका मालामाल

शेयर मार्केट में आज (20 नवंबर) बजाज फाइनेंस के शेयर 2% से ज्यादा नीचे गिर गए। पिछले 7 दिनों से इसके शेयर में गिरावट देखने को मिली है। वहीं, मार्केट के पहले ही दिन इसे गिरावट का सामना करना पड़ा।

RBI के एक्शन के बाद टूट गया ये शेयर, आपने भी ले रखा तब जान लीजिए नाम; निवेशकों को बना चुका मालामाल
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

शेयर मार्केट में आज (20 नवंबर) बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयर 2% से ज्यादा नीचे गिर गए। पिछले 7 दिनों से इसके शेयर में गिरावट देखने को मिली है। वहीं, मार्केट के पहले ही दिन इसे गिरावट का सामना करना पड़ा। इस शेयर के गिरने की वजह कंपनी के खिलाफ RBI की तरफ से 15 नवंबर को जारी हुआ एक आदेश है। इस आदेश के बाद बजाज फाइनेंस ने कस्टमर्स को एग्जिस्टिंग मेंबर आइडेंटिफिकेशन (EMI) कार्ड जारी करना अस्थायी तौर पर रोक दिया।

दरअसल, RBI ने बजाज फाइनेंस को ईकॉम और इंस्टा EMI कार्ड के तहत लोन की मंजूरी और वितरण रोकने के लिए कहा था। यह कार्रवाई RBI के डिजिटल लेंडिंग दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन न करने, विशेष रूप से इन दो लेंडिंग प्रोडक्ट्स के तहत बॉरोअर्स को 'की फैक्ट स्टेटमेंट्स' जारी ना करने और कंपनी द्वारा मंजूर अन्य डिजिटल लोन्स के मामले में जारी किए गए 'की फैक्ट स्टेटमेंट्स' में कमियां होने के कारण की गई।

ये कंपनी 45 हजार करोड़ रुपए के प्रोडक्ट का प्रोडक्शन करेगी, 5 साल में निवशकों को बना चुकी मालामाल

RBI के इस फैसले के बाद 20 नवंबर को कंपनी का शेयर सुबह से ही गिरावट में रहा। BSE पर यह 7164 रुपए पर खुला। उसके बाद यह पिछले बंद भाव से करीब 2.5 प्रतिशत तक गिरकर 7050 रुपये के लो तक आ गया। दिन के दौरान शेयर 7239 रुपए के हाई तक भी गया। BSE पर बजाज फाइनेंस के शेयर का 52 सप्ताह का उच्च स्तर 8,190 और निचला स्तर 5,487.25 रुपए है। हालांकि, दिन खत्म होते-होते ये 2.11% की गिरावट के साथ बंद हुआ।

Byju’s, Unacademy के बाद अब इस कंपनी का टूटा कहर, एक झटके में 10 दर्जन लोगों की खा गई नौकरी

NSE पर कंपनी का शेयर 7,151 रुपए पर खुला और फिर 7,239 रुपए के हाई और 7,050.10 रुपए के लो को छुआ। NSE पर शेयर का 52 सप्ताह का उच्च स्तर 8,192 रुपए और निचला स्तर 5,485.70 रुपए है। कारोबार खत्म होने पर बजाज फाइनेंस का शेयर 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ 7060 रुपए के लेवल पर बंद हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें