DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › कब तक आ जाएगा पतंजलि का IPO, योगगुरु रामदेव ने बताई पूरी बात
बिजनेस

कब तक आ जाएगा पतंजलि का IPO, योगगुरु रामदेव ने बताई पूरी बात

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Deepak Kumar
Wed, 21 Jul 2021 02:46 PM
कब तक आ जाएगा पतंजलि का IPO, योगगुरु रामदेव ने बताई पूरी बात

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ के लिहाज से ये साल काफी अच्छा माना जा रहा है। इस साल अब तक जितने आईपीओ आए हैं, उनमें से अधिकतर को निवेशकों की ओर से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। ऐसा माना जा रहा था कि योग गुरु रामदेव की पतंजलि का आईपीओ भी इसी साल आ जाएगा। हालांकि, अब रामदेव ने पतंजलि के आईपीओ से जुड़े सवाल पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। 

क्या कहा रामदेव ने: इकोनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में रामदेव ने कहा है कि आईपीओ इस साल नहीं आएगा। हालांकि, उन्होंने ये जरूर कहा कि इस वित्त वर्ष के अंत तक पतंजलि के आईपीओ को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। आपको बता दें कि दंत मंजन से लेकर आटा, नूडल जैसे उत्पाद बेचने वाली पतंजलि का वित्त वर्ष 2020-21 में कारोबार करीब 30,000 करोड़ रुपये रहा। इसमें रुचि सोया से होने वाला 16,318 करोड़ रुपये का कारोबार शामिल है। साल 2019 में कर्ज में डूबे रुचि सोया का पतंजलि समूह ने अधिग्रहण किया था।

रुचि सोया का आ रहा एफपीओ: जल्द ही निवेशकों के लिए रुचि सोया का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) आने वाला है। इस सिलसिले में रामदेव लगातार निवेशकों से मुलाकात भी कर रहे हैं। रामदेव के मुताबिक रुचि सोया के इश्यू में निवेशक अच्छी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।  

दरअसल, एफपीओ भी आईपीओ की तरह ही होता है। जब शेयर बाजार में लिस्टेड कोई कंपनी फंड जुटाने के लिए सार्वजिनक तौर पर अपने शेयर बेचने की पेशकश करती है तो इसे फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर कहते हैं। रुचि सोया ने एफपीओ के जरिए 4,300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। इसका ड्राफ्ट सेबी को दिया जा चुका है। इस पर जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

संबंधित खबरें