Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Baba Ramdev led patanjali firm Ruchi Soya stock rises new FPO shares make market debut - Business News India

FPO ने किया मालामाल, समझें-आगे कैसा रहेगा रामदेव की रुचि सोया का हाल

बीएसई में रुचि सोया के शेयर 7.77 प्रतिशत उछलकर 882.55 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गए। एनएसई में कंपनी के शेयर शुरुआती कारोबार में 8.23 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 885 रुपये के भाव पर पहुंच गए।

Deepak Kumar मिंट, नई दिल्लीFri, 8 April 2022 12:43 PM
हमें फॉलो करें

योगगुरु रामदेव की कंपनी रुचि सोया के एफपीओ (फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग) की भारतीय शेयर बाजार में लिस्टिंग हो गई है। जिन निवेशकों को भी एफपीओ अलॉट हुआ था, उसे लिस्टिंग के साथ ही बड़ा फायदा मिला है। 

शुक्रवार के कारोबार में हाल: बीएसई में रुचि सोया के शेयर 7.77 प्रतिशत उछलकर 882.55 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गए। वहीं एनएसई में इस कंपनी के शेयर शुरुआती कारोबार में 8.23 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 885 रुपये के भाव पर पहुंच गए।

एफपीओ आवंटन प्रक्रिया के माध्यम से रुचि सोया के शेयर पाने वाले ग्राहकों को 30 प्रतिशत से अधिक प्रीमियम मिला है। फिलहाल, बीएसई इंडेक्स पर रुचि सोया का शेयर भाव 840 रुपये के स्तर पर है। मार्केट कैपिटल की बात करें तो 30,400 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

कितना तक जाएगा भाव:  रुचि सोया एफपीओ लिस्टिंग पर बोलते हुए जीसीएल सिक्योरिटीज के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल ने कहा, "जिन लोगों को आवंटन के दौरान रुचि सोया के शेयर मिले हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे 50 प्रतिशत लाभ बुक करें और बाकी को 3 महीने के लिए 1,000 रुपये का लक्ष्य रखें। स्टॉप लॉस में 740 रुपये प्रति शेयर की सलाह दी जाती है।" 

जीसीएल सिक्योरिटीज के रवि सिंघल ने कहा कि एफएमसीजी सेगमेंट में कच्चे माल की कीमतें बढ़ रही हैं और कंपनी के पास अच्छा बफर स्टॉक है जो निकट अवधि में मार्जिन लाभ देगा। इसलिए, कंपनी को छोटी अवधि में मजबूत तिमाही नतीजे की उम्मीद है।

वहीं, स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा कि रुचि सोया के शेयर की कीमत में तत्काल आधार पर कुछ बिकवाली का दबाव देखा जा सकता है। इसलिए, जिन निवेशकों ने आर्बिट्रेज लाभ के लिए आवेदन किया है, उन्हें लाभ बुक कर बाहर निकलना चाहिए। लंबी अवधि के निवेशक ठहर सकते हैं क्योंकि कंपनी के लिए कई सकारात्मक चीजें जा रही हैं।

एफपीओ की डिटेल: आपको बता दें कि रुचि सोया लिमिटेड का 4,300 करोड़ रुपये का एफपीओ 24 मार्च को खुला था। इसके जरिए कंपनी कर्ज मुक्त होना चाहती है। कंपनी का एफपीओ 28 मार्च को बंद हुआ था और इसके लिए मूल्य दायरा 615 से 650 रुपये प्रति शेयर तय किया था। कंपनी के निदेशक मंडल ने निर्गम मूल्य 650 रुपये प्रति शेयर तय करने की मंजूरी दी थी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें