Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Avail free benefits of up to 7 lakh rupees under EPFO Deposit Linked Insurance Scheme - Business News India

EPFO दे रहा फ्री में 7 लाख रुपये की यह सुविधा, नौकरीपेशा को मिलेगा अब तगड़ा ब्याज भी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)  के तहत आने वाले करोड़ों कर्मचारियों को आज गुड न्यूज मिली है। EPFO ने ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान कर दिया है और अब पीएफ जमा पर 8.15% का ब्याज मिलेगा।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 28 March 2023 12:51 PM
हमें फॉलो करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)  के तहत आने वाले करोड़ों कर्मचारियों को आज गुड न्यूज मिली है। EPFO ने ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान कर दिया है और अब पीएफ जमा पर 8.15% का ब्याज मिलेगा। इससे पहले यह 8.1 पर्सेंट था। आज हम आपको ईपीएफओ की एक खास स्कीम के बारे में बता रहे हैं, यह आपके काम की खबर है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) प्राइवेट सेक्टर के वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए इम्पलॉई डिपॉज़िट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI) के तहत फ्री  इंश्योरेंस  की  सुविधा  देता  है। यानी इसके लिए आपको कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ता है। ईपीएफओ के सभी प्राइवेट सेक्टर  के ग्राहकों के लिए बीमा लाभ उपलब्ध है। आइए जानते हैं डिटेल में...

ELDI बीमा कवर क्या काम करता है?
ELDI  मुख्य रूप से मृत्यु लाभ बीमा कवर है, जिसके तहत बीमित कर्मचारी की मृत्यु होने की स्थिति में उनके रजिस्टर्ड  नॉमिनी व्यक्ति को एकमुश्त भुगतान मिलता है। ELDI बीमा योजना के तहत न्यूनतम एकमुश्त भुगतान 2 लाख रुपये और अधिकतम भुगतान 7 लाख रुपये है।

क्या है इसका कैलकुलेशन
इसका कैलकुलेशन ग्राहक के वेतन के आधार पर की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि कर्मचारी के पिछले 12 महीनों के लिए औसत वेतन 15,000 रुपये है, तो इसे 30 से गुणा किया जाता है, यानी 20,000x30, जो 4.5 लाख रुपये आता है। यह राशि नॉमिनी व्यक्ति को दी जाएगी। इसके अलावा, नामांकित व्यक्ति को 2.5 लाख रुपये का बोनस भुगतान मिलता है, यानी कुल मिलाकर 7 लाख रुपये का फायदा होता है। 

कैसे करें क्लेम
इसका क्लेम केवल  ईपीएफ योगदान करने वाले ही कर सकते हैं। यह भी जरूरी है कि कर्मचारी योजना का लाभ पाने के लिए अपने नियोक्ताओं के पास एक नॉमिनी दर्ज कराएं हो। हालांकि, कर्मचारी द्वारा नामांकित व्यक्ति पंजीकृत नहीं होने पर भी परिवार के सदस्य और कानूनी उत्तराधिकारी आवेदन करने के योग्य हैं।
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें