DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  एलजी की मंजूरी बिना बढ़ा दिल्ली का ऑटो का किराया
बिजनेस

एलजी की मंजूरी बिना बढ़ा दिल्ली का ऑटो का किराया

वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीPublished By: Rakesh
Thu, 13 Jun 2019 11:06 AM
एलजी की मंजूरी बिना बढ़ा दिल्ली का ऑटो का किराया

दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल की मंजूरी लिए बिना ऑटो के बढ़े किराये की अधिसूचना जारी कर दी है। वर्ष 2013 के बाद यानी छह साल बाद ऑटो के किराये में बढ़ोत्तरी की गई है। दिल्ली के ऑटो चालकों ने किराया बढ़ोत्तरी पर सरकार के फैसले पर खुशी जताई है।

बीते मार्च में कैबिनेट की मंजूरी के बाद से आटो किराया बढ़ोत्तरी का फैसला अटका हुआ था। दरअसल विभाग इस फाइल को एलजी की मंजूरी को अनिवार्य बता रहा था। मगर परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत एलजी को भेजने के लिए मना कर रहे थे। इसके चलते यह फाइल अटकी हुई थी।

कानूनी राय लेने के बाद परिवहन विभाग ने बगैर एलजी की मंजूरी के बाद अब आटो किराया बढ़ोत्तरी को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। दिल्ली में अभी 90,000 से अधिक ऑटो पंजीकृत हैं। परिवहन अधिकारियों के मुताबिक, इसे लेकर आटो किराया मीटर को अपग्रेड करने का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा।

दिल्ली की आप सरकार ने बुधवार को ऑटो किराया में वृद्धि को लेकर अधिसूचना जारी की। इससे मौजूदा किराये दरों में 18.75 प्रतिशत वृद्धि होगी। अगले कुछ महीने में होने वाले विधानसभा सुनाव से पहले यह कदम उठाया गया है। इस कदम से राष्ट्रीय राजधानी में चलने वाले 90,000 आटो रिक्शा मालिकों और चालकों को लाभ होगा। आम आदमी पार्टी (आप) को आगे बढ़ाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर पर लिखा है, ''अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपना प्रमुख वादा पूरा किया। परिवहन विभाग ने ऑटो रिक्शा किराया संशोधन को अधिसूचित कर दिया है। संशोधन के बाद भी दिल्ली में आटो किराया अन्य महानगरों की तुलना में कम होगा।"

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''ऑटो रिक्शा चालक मीटर में जरूरी बदलाव कर संशोधित दर ले सकेंगे। इसमें दिल्ली में पंजीकृत 90,000 ऑटो के मीटरों में जरूरी बदलाव के लिये करीब 1.5 महीना का समय लगेगा।"

जानें क्या बदलाव हुआ:
मीटर डाउन - मौजूदा: 25 रुपये, पहले दो किलोमीटर के लिए, नया: 25 रुपए डेढ़ किलोमीटर के .
किराया -  मौजूदा 8 रुपये प्रति किलोमीटर, नया 9.5 रुपये प्रति किलोमीटर
वेटिंग चार्ज - मौजूदा 30 रुपये प्रतिघंटा (50 पैसे प्रतिमिनट) कम से कम 15 मिनट रुकने पर, नया 75 पैसे प्रति किलोमीटर अगर ऑटो खड़ा है या बहुत धीमा है
रात्रि शुल्क -  रात 11 से सुबह 5 बजे के बीच 25% अलग से, नया (कोई बदलाव नहीं)
सामान का शुल्क - 7.5 रुपए, शॉपिंग बैग या छोटे सूटकेट्स मुफ्त, नया (कोई बदलाव नहीं)

अब कितना खर्चा होगा:
5 किमी के लिए  - मौजूदा किराया 49 रुपया,  नया किराया 58.25 रुपया
10 किमी. के लिए - मौजूदा किराया 89 रुपया, नया किराया 105.75 रुपया
15 किमी. के लिए - मौजूदा किराया 129 रुपया, नया किराया 153.25 रुपया 
20 किमी. के लिए - मौजूदा किराया 169 रुपया, नया किराया 200.75 रुपया

संबंधित खबरें