Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Asian markets lifted as corona pandemic is expected to come under control

कोरोना महामारी के काबू में आने की उम्मीद से एशियाई बाजारों में तेजी

कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह पीड़ित देशों में मृत्यु दर घटने की रपटों से इसका प्रकोप कम होने की उम्मीद और कच्चे तेल में नरमी के बीच दुनिया भर के शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी देखी गई। ...

कोरोना महामारी के काबू में आने की उम्मीद से एशियाई बाजारों में तेजी
Drigraj Madheshia एजेंसी, हांगकांगMon, 6 April 2020 11:36 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह पीड़ित देशों में मृत्यु दर घटने की रपटों से इसका प्रकोप कम होने की उम्मीद और कच्चे तेल में नरमी के बीच दुनिया भर के शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी देखी गई।  हालांकि, ये बीमारी अभी भी अपने घातक रूप में मौजूद है और दुनिया भर में इससे साढ़े बारह लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक के तापस स्ट्रिकलैंड ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि वायरस यूरोप में चरम पर पहुंच रहा है क्योंकि इटली में लगातार दूसरे दिन आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आई है। आस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों में प्रकोप के कुछ कम होने के संकेत है। अमेरिका में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3.35 लाख से ऊपर जा रहा है लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उनके देश में अब संक्रमण की रफ्तार में ठहराव के संकेत दिख रहे हैं।

इस बीच तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और रुस के नेतृव में दूसरे बड़ उत्पादाकों की बैठक टल जाने से तेल उत्पादन में कटौती के किसी नए समझौते की संभावना धूमिल हुई है। इससे तेल के भाव फिर लुढ़क गए हैं। इस खबरों से उत्साहित एशियाई बाजारों में सोमवार को तेजी देखने को मिली। टोक्यो, सिडनी और मनीला में लगभग चार प्रतिशत की तेजी आई। हांगकांक और जकार्ता दो प्रतिशते से अधिक चढ़े, जबकि ताइपे 1.6 प्रतिशत बढ़ा।  शुरुआती कारोबार में लंदन दो प्रतिशत से अधिक, फ्रैंकफर्ट चार प्रतिशत से अधिक और पेरिस तीन प्रतिशत से अधिक चढ़ा। हालांकि, कारोबारी अमेरिका में इस महामारी के बढ़ने की आशंका के चलते सतर्क हैं। 

देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 4067 पहुंची, अब तक 109 की मौत

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तकरीबन 70 हजार लोगों की जान ले ली है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक दुनियाभर में 69,419 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई है। इसमें सबसे अधिक इटली में 15887, स्पेन में 12641 मौतें हुई हैं। भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या सोमवार सुबह चार हजार के पार पहुंच गई। वहीं, 100 से अधिक लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के 490 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। भारत में अब तक 4067 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इसमें से सक्रिय मामले 3666 हैं। वहीं, 292 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इसके अलावा देश में अब तक 109 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें