asia richest man mukesh ambani grooms the heirs to his 50 billion fortune - एशिया के अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी अपने उत्तराधिकारियों को कर रहे हैं तैयार DA Image
15 नबम्बर, 2019|2:41|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एशिया के अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी अपने उत्तराधिकारियों को कर रहे हैं तैयार

साल 2018 में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने वाले मुकेश अंबानी के घर में बीते एक साल में दो शादियां मुंबई के अलावा पूरे देश में चर्चा का विषय रहीं। दिसंबर में उनकी 27 साल की बेटी ईशा की शादी बॉलीवुड स्टाइल की शादी काफी भव्य रही। ईशा की शादी में सिंगर बियॉन्से नाउल ने परफॉर्म किया और हिलेरी क्लिंटन शादी में शामिल होने आई। मार्च में उनके जुड़वां भाई आकाश की शादी में गूगल सीईओ सुंदर पिचाई शामिल हुए। 

आकाश और ईशा अंबानी दोनों भाई बहन की भव्य की शादी के बाद अंबानी परिवार स्पॉटलाइट में आया। ये दोनो भाई बहन रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के रिटेल और टेलिकम्यूनिकेशन बिजनेस में अहम रोल निभा रहे हैं।

62 साल के मुकेश अंबानी नए क्षेत्र जैसे ई-कॉमर्स को लेकर काफी बड़ा प्लान कर रहे हैं। उन्होंने इसमें वह अपने बच्चों को शामिल कर चुके हैं। वह कारोबार में अपने बच्चों को शामिल कर मॉडर्न कारोबार को आगे बढ़ रहे हैं। रिलायंस की एजीएम के बाद ऐसा लगने लगा है कि वह अपने उत्तराधिकारियों को तैयार कर रहे हैं।
12 अगस्त को मुकेश अंबानी ने रिलांयस के केमिकल बिजनेस का 20 फीसदी अरामको को बेचने की घोषणा कि जिसके जरिए वह अपना कर्ज कम करना चाहते हैं। उनका ये कर्ज कारोबार बढ़ाने के दौरान बढ़ा है। 

बीते दशकों में एशिया में परिवार के चलाए जाने वाले कारोबार में अरबों डॉलर की संपत्ति अपनी आने वाली पीढ़ी को सौंपी गई है। ईशा और आकाश अंबानी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में साल 2014 से जुड़े। दोनों ने बीते साल में अपने प्रोफाइल में काफी ग्रो किया है। आकाश और ईशा ने ग्रुप के कॉरपोरेट पार्क में ओपन ऑफिस कल्चर लाने में काफी मदद की है।

12 अगस्त को एजीएम में उन्होंने नए आने वाल वर्चुअल रियल्टी और कॉन्फरेंस कॉल्स जैसे कई ऐप की जानकारी दी। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में अनंत अंबानी भी कारोबार में शामिल होंगे। वह कारोबार से जुड़ने के बाद अहम रोल निभा रहे हैं। मुकेश अंबानी पहले ही कह चुके हैं कि 2028 तक ग्रुप के कोर बिजनेस में नए कारोबार का भी अहम रोल होगा। 

ITR: संभाल कर रखें 7 साल के इनकम टैक्स रिटर्न के रिकॉर्ड, नोटिस का जवाब देने के आएंगे काम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:asia richest man mukesh ambani grooms the heirs to his 50 billion fortune