April 1 on wards these new rules will change your financial life - 5 दिनों में निपटा लें ये काम, वर्ना फंस जाएंगे मुसीबत में DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

5 दिनों में निपटा लें ये काम, वर्ना फंस जाएंगे मुसीबत में

एक अप्रैल 2019 से आपके जीवन में कई चीजें बदल जाएंगी। नए वित्तीय वर्ष के पहले दिन से पैन कार्ड, रियल एस्टेट, जीएसटी, बैंक, म्यूचुअल फंड, बाइक और ईपीएफओ सेक्टर से जुड़े कई नियम बदलेंगे। अब आपको नौकरी बदलने पर पीएफ अकाउंट ट्रांसफर करवाने के लिए अलग से अर्जी नहीं देनी होगी। ईपीएफओ की ओर से ईपीएफ ट्रांसफर का नया ऑटोमेटिक सिस्टम अगले महीने से लागू होगा। इससे पीएफ अकाउंट आसानी से ट्रांसफर हो जाएगा। बाकी अन्य क्षेत्रों में भी अगले महीने से कई बदलाव होने जा रहे हैं। 

सस्ते घरों पर एक फीसदी जीएसटी
चार्टर्ड अकाउंटेंट मशेंद्र कुमार मसी ने बताया कि रियल एस्टेट सेक्टर के लिए जीएसटी की नई दरें भी एक अप्रैल से ही लागू हो जाएंगी। इसके तहत सस्ते घरों पर एक फीसदी जीएसटी लगेगा। अफोर्डेबल हाउस खरीदने पर यानी 45 लाख तक के मकान के लिए केवल एक प्रतिशत जीएसटी लगेगा। वहीं, फ्रेश प्रोजेक्ट में पांच फीसदी जीएसटी होगा। हालांकि, 31 मार्च 2019 तक सस्ते घरों पर 8 फीसदी जीएसटी रहेगा और दूसरी कैटेगरी के घरों पर 12 फीसदी होगा।

GST में कंपोजिशन स्कीम की बढ़ी लिमिट
वहीं, जीएसटी के तहत कंपोजिशन स्कीम की सीमा बढ़कर अब 1.5 करोड़ के टर्नओवर तक होगी। जीएसटी में रजिस्टर करवाने के लिए टर्नओवर की लिमिट 40 लाख हो जाएगी। यानी जीएसटी में उन्हीं लोगों का निबंधन होगा, जिनका सालाना टर्नओवर 40 लाख होगा। पहले यह लिमिट 20 लाख थी। 

ट्रेन टिकट की रकम हो सकेगी रिफंड
एक अप्रैल से अगर आपकी कनेक्टिंग ट्रेन छूट जाती है तो आपके टिकट की रकम रिफंड हो जाएगी। आप आसानी से रेलवे के 2 पीएनआर लिंक कर पाएंगे। दोनों टिकटों में यात्री की जानकारी एक जैसी होनी चाहिए। ये नियम सभी क्लास पर लागू होंगे।.

डीमैट में बदल लें फिजिकल शेयर
सीए शिखा बताती हैं कि अगर आपके पास फिजिकल सर्टिफिकेट के तौर पर कोई शेयर हैं तो उन्हें भी एक अप्रैल 2019 तक डीमैट में बदल लें। इस तारीख से सभी शेयर सिर्फ डीमैट अकाउंट में ही मान्य होंगे। .

बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
नए वित्तीय वर्ष में 125 सीसी से ज्यादा की बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होना जरूरी है। 125 सीसी तक की बाइक में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम होना जरूरी होगा। यह सिस्टम नहीं लगे होने पर पुरानी बाइक नहीं बेच पाएंगे। 

आधार से पैन लिंक करना अनिवार्य
अगर आपने अबतक अपने आधार नंबर को अपने पैन कार्ड से लिंक नहीं किया तो एक अप्रैल के बाद आपका पैन बेकार हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक पैन कार्ड से आधार नंबर को 31 मार्च 2019 तक लिंक करना जरूरी है। इसके साथ ही पटना जिले में वैसे हथियारों के लाइसेंसी जिनका यूआईएन नंबर नहीं है। उनका लाइसेंस पहली अप्रैल से अवैध घोषित कर दिया जाएगा।

Jet Airways: नरेश गोयल ने तय किया ट्रैवल एजेंट से एयरलाइन मालिक तक का सफर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:April 1 on wards these new rules will change your financial life