DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  Apple ने लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड, बिल पेमेंट में हो गई देरी- तो नहीं देना पड़ेगा शुल्क
बिजनेस

Apple ने लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड, बिल पेमेंट में हो गई देरी- तो नहीं देना पड़ेगा शुल्क

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Sheetal
Wed, 07 Aug 2019 11:17 AM
Apple ने लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड, बिल पेमेंट में हो गई देरी- तो नहीं देना पड़ेगा शुल्क

क्रेडिट कार्ड बाजार में दिग्गज तकनीकी कंपनी एप्पल ने दस्तक दे दी है। कंपनी ने अपना बहुप्रतीक्षित को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड मंगलवार को लॉन्च किया। इस कार्ड पर कोई विलंब शुल्क नहीं है। यानी बिल भुगतान में देरी पर कार्डधारक को कई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। 

कार्डधारक को सिर्फ बकाया रकम पर 13.24 फीसदी से 24.24 फीसदी तक ब्याज चुकाना होगा। ब्याज की दर कार्डधारक के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी। अगर क्रेडिट स्कोर अच्छा तो कम ब्याज देना होगा। एप्पल क्रेडिट कार्डधारकों को सिर्फ विलंब शुल्क ही नहीं बल्कि वार्षिक शुल्क, अंतरराष्ट्रीय शुल्क या क्रेडिट सीमा से अधिक इस्तेमाल पर भी कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

प्रत्येक खरीदारी पर कैशबैक : एपल अपने टाइटेनियम कार्डधारक को प्रत्येक खरीदारी पर एक फीसदी, वहीं एप्पल डिजिटल कार्ड से खरीदारी पर दो फीसदी कैशबैक मिलेगा। अगर एप्पल कार्ड (डिजिटल) का उपयोग सीधे एप्पल स्टोर से खरीदारी में की जाती है तो तीन फीसदी कैशबैक मिलेगा।

अगले माह से कार्ड सभी के लिए
एप्पल क्रेडिट कार्ड अभी सिर्फ उन उपभोक्ताओं को देगा जिन्होंने एप्पल वॉलेट एप के जरिए आवेदन किया है। कुछ चयनित उपभोक्ताओं को ही क्रेडिट कार्ड देने की तैयारी है। सितंबर से यह सभी आईफोन यूजर के लिए उपलब्ध होगा। उपभोक्ता के पास कार्ड डिजिटल या भौतिक रूप में लेने का विकल्प होगा।

 
1. 03 फीसदी तक कैशबैक मिलेगा क्रेडिट कार्ड पर
 
2. कार्ड से धोखाधड़ी करना संभव नहीं 
एप्पल के इस क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड करना किसी भी हैकर्स या ठग के लिए एक चुनौती है। इसके लिए इसमें कई खास सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। एप्पल ने क्रेडिट कार्ड से प्रत्येक भुगतान पर फेस आईडी या टच आईडी को अनिवार्य बनाया है।
 
3. अभी एंड्रायड यूजर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे 
एप्पल ने अभी आईफोन यूजर्स के लिए क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। अगर आप एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह कार्ड आप नहीं ले पाएंगे। कंपनी बहुत जल्द इसे पूरी दुनिया में उतारने की तैयारी कर रही है। एप्पल ने क्रेडिट कार्ड लाने के लिए गोल्डमैन सैक्स और मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है।

RBI मौद्रिक नीति समिति: क्या सस्ता होगा कर्ज और घटेगी EMI?

संबंधित खबरें