DA Image
15 दिसंबर, 2020|2:15|IST

अगली स्टोरी

इन दो बैंकों पर लगी पाबंदी, कहीं आपका खाता इनमें तो नहीं? 

 rbi board approves transfer of  1 point 76 lakh cr  to government

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंता अर्बन कोआपरेटिव बैंक और लक्ष्मी विलास बैंक पर पाबंदी लगाई है। प्राइवेट सेक्टर के संकटग्रस्त बैंक लक्ष्मी विलास के ग्राहक 25 हजार रुपये से अधिक की निकासी नहीं कर सकते। आरबीआई ने ये पाबंदी 16 दिसंबर तक के लिए लगाई है। आरबीआई (RBI) ने महाराष्ट्र के जालना जिले में मंता अर्बन कोआपरेटिव बैंक पर धन के भुगतान और कर्ज के लेन देन को लेकर छह माह के लिए पाबंदी लगा दी है। इससे पहले यस बैंक और पीएमसी बैंक के मामले में इसी तरह का कदम उठाया गये थे। 

लक्ष्मी विलास बैंक पर लगाई पाबंदी
BR एक्ट की धारा 45 के तहत आरबीआई की ओर से आवेदन के आधार पर मोराटोरियम लगाया गया है। मोराटोरियम लागू रहने तक बैंक जमाकर्ता को 25 हजार रुपए से अधिक का पेमेंट नहीं कर सकता है, जब तक रिजर्व बैंक की ओर से कोई लिखित आदेश ना हो। हालांकि, जमाकर्ता के इलाज, उच्च शिक्षा की फीस, शादी जैसे कामों के लिए जमाकर्ता 25 हजार रुपए से अधिक निकासी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए रिजर्व बैंक से अनुमति लेनी होगी।

2019 में शुरू हुई लक्ष्मी विलास बैंक की मुश्किलें
लक्ष्मी विलास बैंक के लिए मुश्किलें 2019 में शुरू हो गई थीं, जब रिजर्व बैंक ने इंडिया बुल्स हाउजिंग फाइनेंस के साथ मर्जर के इसके प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। सितंबर में शेयरहोल्डर्स की ओर से सात डायरेक्टर्स के खिलाफ वोटिंग के बाद रिजर्व बैंक ने नकदी संकट से जूझ रहे प्राइवेट बैंक को चलाने के लिए मीता माखन की अगुआई में तीन सदस्यों वाली कमिटी का गठन किया था। 

मंता अर्बन कोआपरेटिव बैंक पर आरबीआई ने लगाई पाबंदी
केंद्रीय बैंक ने बताया कि उसने मंता अर्बन कोआपरेटिव बैंक को कुछ निर्देश दिए हैं, जो 17 नवंबर 2020 को बैंक बंद होने के बाद से छह माह तक प्रभावी होंगे। इन निर्देशों के अनुसार, यह बैंक आरबीआई की अनुमति के बिना कोई कर्ज या उधार नहीं दे सकेगा और न ही पुराने कर्जों का नवीनीकरण तथा कोई निवेश कर सकेगा। बैंक पर नई जमा राशि स्वीकार करने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। वह कोई भुगतान भी नहीं कर सकेगा और ना ही भुगतान करने का कोई समझौता कर सकेगा।

संकटग्रस्त लक्ष्मी विलास बैंक को सरकार ने मोराटोरियम में डाला, खाताधारक नहीं निकाल पाएंगे 25 हजार रुपए से ज्यादा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:another bank after Lakshmi Vilas Bank under rbi restrictions know if its your bank