Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसअनिल अंबानी की कंपनी पर RBI का एक फैसला, निवेशकों की डूब गई बड़ी रकम

अनिल अंबानी की कंपनी पर RBI का एक फैसला, निवेशकों की डूब गई बड़ी रकम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDeepak Kumar
Tue, 30 Nov 2021 08:15 PM
अनिल अंबानी की कंपनी पर RBI का एक फैसला, निवेशकों की डूब गई बड़ी रकम

इस खबर को सुनें

कर्ज के जाल से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल को एक बड़ा झटका लगा है। ये झटका केंद्रीय रिजर्व बैंक ने दिया है। इसका नुकसान कंपनी का स्टॉक खरीदने वाले निवेशकों को हुआ है। इसके अलावा अनिल अंबानी की अन्य लिस्टेड कंपनियों के शेयर में भी गिरावट आई है। 

क्या है आरबीआई का झटका: बीते सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस कैपिटल लि. (आरईएल कैप) के निदेशक मंडल को भंग कर दिया। भुगतान में चूक और कंपनी संचालन के स्तर पर गंभीर खामियों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। आरबीआई जल्द ही कर्ज में डूबी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के खिलाफ दिवाला कार्यवाही शुरू करेगा। 

फैसले का असर निवेशकों पर: आरबीआई के इस फैसले के बाद रिलायंस कैपिटल के शेयर बुरी तरह गिर गए। बीएसई इंडेक्स पर रिलायंस कैपिटल के शेयर में 5 फीसदी की गिरावट आई और इसमें लोअर सर्किट लग गया। फिलहाल, कंपनी का शेयर भाव 18.10 रुपए है। वहीं, मार्केट कैपिटल की बात करें तो 448 करोड़ रुपए है। इसके अलावा अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की अन्य कंपनियां- रिलायंस पावर, रिलायंस नवल, रिलायंस कम्युनिकेशन और रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए। इनमें 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है।

रिलायंस कैपिटल पर कितना कर्ज: अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल ने सितंबर में सालाना आम बैठक में शेयरधारकों को सूचित किया था कि कंपनी के ऊपर एकीकृत रूप से 40,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,156 करोड़ रुपये का एकीकृत नुकसान हुआ जबकि आय 6,001 करोड़ रुपये रही थी। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कंपनी को 9,287 करोड़ रुपये का घाटा हुआ जबकि कुल आय 19,308 करोड़ रुपये रही थी।

आरबीआई ने सलाहकार समिति का चयन किया: अनिल अंबानी प्रवर्तित रिलायंस कैपिटल के निदेशक मंडल को बर्खास्त करने के एक दिन बाद, रिजर्व बैंक ने तीन सदस्यीय सलाहकार समिति का चयन किया है। रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पूर्व कार्यकारी निदेशक नागेश्वर राव वाई को प्रशासक नियुक्त किया है।

सलाहकार समिति के सदस्यों में भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) संजीव नौटियाल, एक्सिस बैंक के पूर्व डीएमडी श्रीनिवासन वरदराजन और टाटा कैपिटल लि. के पूर्व प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण पी कडले शामिल हैं।

epaper

संबंधित खबरें