Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़America delayed ban on China IT company huawei but it increase india tension

अमेरिका ने हुवावेई पर रोक टाली लेकिन भारतीय ग्राहकों की चिंता बढ़ी

अमेरिका ने चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी हुवावेई को काली सूची में डालने को लेकर मंगलवार को भले ही तीन माह की मोहलत दे दी हो, लेकिन भारत में उसके मोबाइल और अन्य गैजेट यूजर परेशान हैं कि अगर पाबंदी लागू हुई...

एजेंसी नई दिल्लीWed, 22 May 2019 11:52 AM
हमें फॉलो करें

अमेरिका ने चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी हुवावेई को काली सूची में डालने को लेकर मंगलवार को भले ही तीन माह की मोहलत दे दी हो, लेकिन भारत में उसके मोबाइल और अन्य गैजेट यूजर परेशान हैं कि अगर पाबंदी लागू हुई तो एंड्रायड के अपडेट, जीमेल, यूट्यूब और जीपीएस जैसी सुविधाओं पर असर पड़ेगा। 

यूजर की आशंका सोमवार को गूगल के उस बयान से और बढ़ गई है, जिसमें उसने कहा है कि गूगल प्ले एप स्टोर और दूसरे सिक्योरिटी फीचर हुवावेई के मौजूदा उपकरणों पर काम करते रहेंगे, लेकिन भविष्य में क्या होगा, इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता। चिप निर्माता कंपनियों, इंटेल, क्वालकॉम और ब्रॉडकॉम ने भी कहा है कि वह हुवावेई को आपूर्ति बंद कर सकती हैं। हुवावेई के संस्थापक रेन झेंगफई ने कहा कि कंपनी के 5जी नेटवर्क पर कोई असर नहीं होगा। जहां तक 5जी की बात है अगले दो से तीन साल तक कोई हुवावेई के बराबर नहीं पहुंच पाएगा। हुवावेई ने मंगलवार को एंड्रायड 9 आधारित ऑनर-20 शृंखला के नए स्मार्टफोन भी बाजार में पेश किए। 

90 दिन की मोहलत, पाबंदी लागू होगी : अमेरिका 
अमेरिकी वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कहा कि 90 दिनों की मोहलत इसलिए दी गई है कि कारोबारी उठापटक से बचा जा सके। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि यह प्रतिबंध लागू नहीं होंगे। गूगल और अन्य अमेरिकी कंपनियां हुवावेई को अस्थायी लाइसेंस देंगी, जिससे कि इन 90 दिनों में अमेरिकी कंपनियों के साथ व्यावसाय को जारी रहे। इससे दूरसंचार कंपनियों को हुवावेई फोन और ब्रांडबैंड नेटवर्क को थोड़े वक्त जारी रख पाएंगी।

अपना ऑपरेटिंग सिस्टम ला सकती है चीनी कंपनी 
कंपनी ने कहा कि वह हुवावेई और किफायती फोन ऑनर के सभी स्मार्टफोन, टैबलेट ग्राहकों को सिक्योरिटी अपडेट और बिक्री के बाद दी जाने वाली सेवाएं देती रहेगी। स्टॉक में रहने वाले फोन पर भी सभी तरह की सेवाएं मिलती रहेंगी। माना जा रहा है कि इन 90 दिनों के भीतर हुवावेई अपना ऑपरेटिंग सिस्टम ला सकती है, जिससे भविष्य में कोई असुविधा न हो। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें