Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Amazon will bring technology of sorting of fruits and vegetables from computer

फल-सब्जियाें की कंप्यूटर से छंटाई की तकनीक लाएगी अमेजन

ई-कामर्स प्लैटफार्म चलाने वाली दिग्गज कंपनी अमेजन ने शनिवार को कहा कि वह कंप्यूटर-दृष्टि पर आधारित एक ऐसा समाधान तैयार कर रही है जो बाजार के लिए फल-सब्जियों की छंटाई करने में मदद करेगी। कंपनी की...

फल-सब्जियाें की कंप्यूटर से छंटाई की तकनीक लाएगी अमेजन
Drigraj Madheshia नई दिल्ली। एजेंसी, Sun, 18 April 2021 07:54 AM
हमें फॉलो करें

ई-कामर्स प्लैटफार्म चलाने वाली दिग्गज कंपनी अमेजन ने शनिवार को कहा कि वह कंप्यूटर-दृष्टि पर आधारित एक ऐसा समाधान तैयार कर रही है जो बाजार के लिए फल-सब्जियों की छंटाई करने में मदद करेगी। कंपनी की योजना निकटवर्ती-अवरक्त (इन्फ्रारेड) सेंसर प्रणाली से फल की मिठास और उसके पके होने का भी अनुमान लगाया जा सकेगा।

अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष (यांत्रिक ज्ञान) राजीव रस्तोगी ने कहा कि फल और सब्जियों के खरीदने में गुणवत्ता की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह ग्राहकों की संतुष्टि का एक बड़ा कारक होती है। टमाटर और प्याज जैसी चीजों के एक-एक नग को गुणवत्ता के आधार पर छांटने के काम पर केवल व्यक्तियों को ला कर हर दिन दसियों लाख नग वस्तुओं का वर्गीकरण करना मुश्किल है। वह अमेजन संवाद कार्यक्रम के एक सत्र को संबोधित कर रहे थे।

ऐसे का करेगी प्रणाली

उन्होंने कहा कि फल सब्जियों की छंटाई व वर्गीकरण के लिए कंपनी कंप्यूटर-दृष्टि आधारित प्रणाली का निर्माण कर रही है। ऐसी प्रणाली प्याज और टमाटर जैसे उत्पादों की छंटाई में काम आएगी। यांत्रिक-जानकारी पर आधारित समाधान में इमेज के कंप्यूटरीकृत विश्लेषण के आधार पर सब्जी के कटे-फटे या क्षतिग्रस्त और छोटे होने पर उसको छांट कर मशीन द्वारा ही अलग कर दिया जाता है। इससे एक दिन में लाखों करोड़ों की संख्या में सामान की छंटाई व वर्गीकरण कम खर्च पर किया जा सकता है।

छंटाई की लागत हाथ की तुलना में 78 प्रतिशत कम

उन्होंने कहा कि इससे छंटाई की लागत हाथ की तुलना में 78 प्रतिशत कम की जा सकती है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने फल के पके होने और उसके मिठास की जांच के लिए अवरक्त किरणों वाले सेंसर का प्रयोग करने की योजना तैयार की है। इसी तरह पैकेजिंग की लागत कम करने के लिए भी यांत्रिक-ज्ञान का प्रयोग करने की योजना है।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें