DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  फल-सब्जियाें की कंप्यूटर से छंटाई की तकनीक लाएगी अमेजन

बिजनेसफल-सब्जियाें की कंप्यूटर से छंटाई की तकनीक लाएगी अमेजन

नई दिल्ली। एजेंसीPublished By: Drigraj Madheshia
Sun, 18 Apr 2021 07:54 AM
फल-सब्जियाें की कंप्यूटर से छंटाई की तकनीक लाएगी अमेजन

ई-कामर्स प्लैटफार्म चलाने वाली दिग्गज कंपनी अमेजन ने शनिवार को कहा कि वह कंप्यूटर-दृष्टि पर आधारित एक ऐसा समाधान तैयार कर रही है जो बाजार के लिए फल-सब्जियों की छंटाई करने में मदद करेगी। कंपनी की योजना निकटवर्ती-अवरक्त (इन्फ्रारेड) सेंसर प्रणाली से फल की मिठास और उसके पके होने का भी अनुमान लगाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: अमेजन-पे पर 50 लाख कारोबारी रजिस्टर्ड, चार करोड़ ग्राहकों ने उठाया UPI सेवा का फायदा

अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष (यांत्रिक ज्ञान) राजीव रस्तोगी ने कहा कि फल और सब्जियों के खरीदने में गुणवत्ता की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह ग्राहकों की संतुष्टि का एक बड़ा कारक होती है। टमाटर और प्याज जैसी चीजों के एक-एक नग को गुणवत्ता के आधार पर छांटने के काम पर केवल व्यक्तियों को ला कर हर दिन दसियों लाख नग वस्तुओं का वर्गीकरण करना मुश्किल है। वह अमेजन संवाद कार्यक्रम के एक सत्र को संबोधित कर रहे थे।

ऐसे का करेगी प्रणाली

उन्होंने कहा कि फल सब्जियों की छंटाई व वर्गीकरण के लिए कंपनी कंप्यूटर-दृष्टि आधारित प्रणाली का निर्माण कर रही है। ऐसी प्रणाली प्याज और टमाटर जैसे उत्पादों की छंटाई में काम आएगी। यांत्रिक-जानकारी पर आधारित समाधान में इमेज के कंप्यूटरीकृत विश्लेषण के आधार पर सब्जी के कटे-फटे या क्षतिग्रस्त और छोटे होने पर उसको छांट कर मशीन द्वारा ही अलग कर दिया जाता है। इससे एक दिन में लाखों करोड़ों की संख्या में सामान की छंटाई व वर्गीकरण कम खर्च पर किया जा सकता है।

छंटाई की लागत हाथ की तुलना में 78 प्रतिशत कम

उन्होंने कहा कि इससे छंटाई की लागत हाथ की तुलना में 78 प्रतिशत कम की जा सकती है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने फल के पके होने और उसके मिठास की जांच के लिए अवरक्त किरणों वाले सेंसर का प्रयोग करने की योजना तैयार की है। इसी तरह पैकेजिंग की लागत कम करने के लिए भी यांत्रिक-ज्ञान का प्रयोग करने की योजना है।

 

संबंधित खबरें