DA Image
21 जनवरी, 2020|2:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपने 50 फीसदी सामान खुद ही पहुंचा रही अमेजन

amazon

दिग्गज कंपनी अमेजन अब वैश्विक स्तर पर अपने स्वयं के 50 फीसदी पैकेजों को विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में खुद ही पहुंचा रहा है। मीडिया की खबरों में बताया गया है कि अमेजन द्वारा बड़े पैमाने पर खुद ही अपने सामान की डिलीवरी किए जाने से फेडएक्स और यूपीएस जैसे पैकेज डिलीवरी दिग्गजों के लिए एक गंभीर खतरा पैदा हो गया है।

सीएनबीसी द्वारा बताए गए मॉर्गन स्टेनली के अनुमानों के अनुसार, विश्लेषकों का अनुमान है कि कंपनी की इन-हाउस शिपिंग और डिलीवरी सर्विस अमेजन लॉजिस्टिक्स जल्द ही अमेरिका में वितरित पैकेजों की कुल मात्रा के हिसाब से यूपीएस और फेडएक्स से भी आगे निकल जाएगी। जेफ बेजोस के नेतृत्व वाली कंपनी अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में डिलीवरी के लिए तीसरे पक्ष के कोरियर पर निर्भर है।

अमेजन लॉजिस्टिक्स फिलहाल अमेरिका में एक साल में 2.5 अरब से अधिक पैकेज भेजता है, जबकि फेडएक्स तीन अरब व यूपीएस 4.7 अरब सामान डिलीवरी करते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि 2022 तक 10 डॉलर के पैकेज के लिए अमेजन की डिलीवरी संभवत: 6.5 अरब तक पहुंच जाएगी, जिससे यूपीएस, फेडेक्स और अन्य अमेरिकी पोस्टल सर्विस के लिए 65 अरब डॉलर के राजस्व का भारी नुकसान होगा।

अपना सामान खुद भेजने के मामले में अमेजन की डिलीवरी संख्या केवल पिछले वर्ष में ही दोगुनी हो गई है। पहले जहां कंपनी अपने स्वयं के सभी पैकेजों का लगभग 20 फीसदी खुद भेजती थी, वहीं अब यह 46 फीसदी सामान खुद डिलीवरी करती है। अपनी डिलीवरी क्षमता को ओर अधिक बढ़ाने के लिए अमेजन अब अपने सामान ले जाने वाले जहाजों की संख्या में भी वृद्धि कर रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Amazon now delivers 50 Percent of its packages on its own