DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › अमेजन फाउंडर जेफ बिजोस की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार, अमीरी का आसमान छूने वाले बने पहले शख्स
बिजनेस

अमेजन फाउंडर जेफ बिजोस की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार, अमीरी का आसमान छूने वाले बने पहले शख्स

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Sheetal Tanwar
Thu, 27 Aug 2020 11:52 AM
अमेजन फाउंडर जेफ बिजोस की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार, अमीरी का आसमान छूने वाले बने पहले शख्स

कोरोना काल में जहां दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है, वहीं दुनिया के अमीरों की संपत्ति तेजी से बढ़ रही है। अमेरिकी कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बिजोस की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है। वह अमीरी के आसमान को छूने वाले और ऐसा करने वाले पहले शख्स बन गए हैं। बुधवार को उनकी कंपनी के शेयर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। उनकी पूर्व पत्नी भी अमीर महिलाओं की गिनती में टॉप पर पहुंचने के काफी करीब पहुंच गई हैं। इस बीच एलन मस्क भी 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हो गए।

एलन मस्क की पहुंचे 100 अरब डॉलर क्लब में
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक टेस्ला इंक के शेयरों में बुधवार को आई तेजी से उनकी नेट वर्थ 101 अरब डॉलर पहुंच गई। टेक कंपनियों के शेयरों में तेजी से एसएंडपी 500 और नेस्डेक कंपोजिट इंडेक्स में चौथे दिन तेजी का दौर रहा। फेडरल रिजर्व के शॉर्ट टर्म ब्याज दर को कम से कम 5 साल तक जीरो के आसपास रखने की संभावना है। इसी खबर से अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी का रुख रहा और अमीरों की नेटवर्थ में इसका असर नजर आया।

अमीरो की बढ़ी नेटवर्थ
जेफ बिजोस की एक्स वाइफ मैकेन्जी स्कॉट (MacKenzie Scott) दुनिया की सबसे अमीर महिला बनने के बहुत करीब पहुंच गई हैं। वह अब लॉरेल की फ्रैन्कॉइज मेयर्स के पीछे हैं। दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में इस साल 809 अरब डॉलर यानी करीब 14 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि कोरोना वायरस महामारी के कारण कई देशों की जीडीपी में भारी गिरावट आई है और लाखों लोग बेरोजगार हुए हैं। मस्क की संपत्ति इस साल 73.6 अरब डॉलर बढ़ी है जबकि बेजोस की संपत्ति में 87.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। 
 

 

 
 

मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में भी हुआ इजाफा को भी फायदा
शेयर बाजारों में तेजी से अमेरिकी टेक दिग्गजों के अलावा भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को भी फायदा हुआ। पिछले महीने वह दुनिया के 5 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए थे और ऐसा करने वाले एशिया के पहले व्यक्ति बने। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट के शेयरों में आई तेजी से इस साल उनकी नेट वर्थ में 22.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। रिलायंस की टेक डिविजन रिलायंस जियो में फेसबुक और सिल्वर लेक ने निवेश करने की इच्छा जताई है।
 

अमेजन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम बेच रही हैं बीमा पॉलिसी, ग्राहक रखें इन बातों का ध्यान

संबंधित खबरें