Amazon flipkart par sakthi sambhav - अमेजन-फ्लिपकार्ट पर सख्ती संभव DA Image
20 नबम्बर, 2019|11:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेजन-फ्लिपकार्ट पर सख्ती संभव

Flipkart-Amazon Sale

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट को अपने मंच के शीर्ष पांच विक्रेताओं के नाम, पसंदीदा विक्रेताओं के उत्पादों की सूची और विक्रेताओं को दिए जाने वाले समर्थन के बारे में खुलासा करने के लिए कहा गया है।

उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने इन कंपनियों को अलग-अलग प्रश्नावली भेजकर ये सूचनाएं मांगी हैं। इनसे पूंजी संरचना, कारोबारी मॉडल और उत्पाद सूची प्रबंधन प्रणाली से जुड़ी जानकारियां भी साझा करने के लिए कहा गया है। सूत्रों ने कहा कि उनसे मंच से जुड़े पेमेंट गेटवे (भुगतान मंचों) की जानकारियां भी साझा करने के लिए कहा गया है। एफडीआई नीति के प्रमुख प्रावधानों के तहत, ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस मॉडल में 100% एफडीआई की अनुमति है। हालांकि, इन्वेंट्री आधारित मॉडल की अनुमति नहीं है।

इस मामले पर भेजे गए ई-मेल का अमेजन और फ्लिपकार्ट ने जवाब नहीं दिया है। कैट ने आरोप लगाया है कि ये कंपनियां अनुचित गतिविधियों का अनुसरण करके बाजार बिगाड़ने वाली कीमत की पेशकश कर रही हैं। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा था कि सरकार वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट और अमेजन के खिलाफ बाजार बिगाड़ने वाली कीमत के मुद्दे की जांच कर रही है।
इरडा ने बीमा कंपनियों से कहा, सुनिश्चित करें बीमा संबंधी विज्ञापन गुमराह करने वाले न हों

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Amazon flipkart par sakthi sambhav