Hindi NewsBusiness NewsAmazon CEO Jeff Bezos net worth increased to 97000 crores in 24 hours Mukesh Ambani also benefited

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की नेटवर्थ 24 घंटे में 97000 करोड़ बढ़ी, मुकेश अंबानी को भी फायदा 

अमेजन के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की संपत्ति में सोमवार को 13 अरब डॉलर (करीब 97,200 करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी हुई। अमेजन के शेयरों में 7.9% का इजाफा होने से संपत्ति में इतना बड़ा...

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की नेटवर्थ 24 घंटे में 97000 करोड़ बढ़ी, मुकेश अंबानी को भी फायदा 
Drigraj Madheshia नई दिल्ली। एजेंसी , Tue, 21 July 2020 06:53 PM
हमें फॉलो करें

अमेजन के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की संपत्ति में सोमवार को 13 अरब डॉलर (करीब 97,200 करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी हुई। अमेजन के शेयरों में 7.9% का इजाफा होने से संपत्ति में इतना बड़ा उछाल आया।  ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अमेजन के शेयर में दिसंबर 2018 के बाद सबसे बड़ी बढ़त 20 जुलाई को आई। इसी तेजी के दम पर बेजोइस इस ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। बेजोस की संपत्ति में ये तेजी लगातार जारी है। कोरोना संकट के कारण जहां कई धनवान शख्सियतों की नेटवर्थ में कमी आ रही है, वहीं इनकी नेटवर्थ में लगातार इजाफा देखा जा रहा है।

संपत्ति अब 189.3 अरब डॉलर पर पहुंची

बेजोस की संपत्ति इस इजाफे के साथ ही 189.3 बिलियन डॉलर (करीब 14 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, बेजोस की संपत्ति एक्सॉन मोबिल कॉर्प, नाइकी और मैकडोनाल्ड की कुल बाजार मूल्याकंण से भी ज्यादा है। वहीं, बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी की संपत्ति में भी 4.6 अरब डॉलर की इजाफा हुआ है। वे दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

ऑनलाइन कारोबार बढ़ने से फायदा 

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण की वजह से ऑनलाइन शॉपिंग रिकॉर्ड स्तर पर है। कई देशों में शॉपिंग सेंटर या मॉल या तो बंद हैं या मामूली स्तर पर चल रहे हैं। वहीं, जहां दुकान या शॉपिंग मॉल और सेंटर खुले भी हैं वहां लोग भीड़ में जाने से कतरा रहे हैं। यही वजह है कि लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की ओर रुख किया है, जिसका फायदा अमेजन को मिल रहा है। फिलहाल, अमेजन दुनिया के अधिकतर देशों में सेवा दे रही है। भारत में भी अमेजन का ऑनलाइन बाजार पर दबदबा कायम है। 

मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति से अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

रिलायंस और मुकेश अंबानी को भी फायदा 

दुनियाभर में कोरोना संकट और लॉकडाउन से सिर्फ अमेजन को ही फायदा नहीं मिला है बल्कि दूसरी टेक कंपनियों के सीईको और फांउडर को फायदा मिला है। इस कड़ी में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल है। जियो प्लेटफॉर्म्स बी बदौलत मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति से अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।  फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में भी 15 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें