Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Alpex Solar Limited IPO open 8 February price band 115 rupees gmp reached 190 rupees tata power customer - Business News India

सोलर एनर्जी कंपनी का आ रहा IPO, ₹115 प्राइस बैंड, ग्रे मार्केट में ₹190 पहुंचा भाव, 8 फरवरी से मौका

Alpex Solar Limited IPO: अगर आप भी किसी सोलर एनर्जी से जुड़ी कंपनी (Solar Energy Company) पर दांव लगाने की सोच रहे हैं तो आपके पास एक शानदार मौका आ रहा है।

सोलर एनर्जी कंपनी का आ रहा IPO, ₹115 प्राइस बैंड, ग्रे मार्केट में ₹190 पहुंचा भाव, 8 फरवरी से मौका
Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 5 Feb 2024 07:29 PM
हमें फॉलो करें

Alpex Solar Limited IPO: शेयर बाजार में बजट के बाद से सोलर एनर्जी कंपनी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में अगर आप भी किसी सोलर एनर्जी से जुड़ी कंपनी (Solar Energy Company) पर दांव लगाने की सोच रहे हैं तो आपके पास एक शानदार मौका आ रहा है। दरअसल, सोलर एनर्जी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर अल्पेक्स सोलर लिमिटेड का आईपीओ इसी सप्ताह से निवेश के लिए ओपन हो रहा है। कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, आईपीओ 8  फरवरी को निवेश के लिए ओपन होगा। निवेशक इस इश्यू में 12 फरवरी तक दांव लगा सकते हैं। वहीं, एंकर (बड़े) निवेशक 7 फरवरी को बोली लगा पाएंगे।

कितना है प्राइस बैंड?
सोलर एनर्जी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर अल्पेक्स सोलर लिमिटेड ने अपने 75 करोड़ रुपये के आईपीओ (IPO) के लिए प्रति शेयर 109-115 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस आईपीओ में 64,80,000 इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू शामिल होगा। एंकर हिस्से के लिए 18.45 लाख इक्विटी शेयर, मार्केट मेकर के लिए 3.24 लाख इक्विटी शेयर, एनआईआई के लिए 9.24 लाख इक्विटी शेयर, क्यूआईबी के लिए 12.31 लाख शेयर और रिटेल (आरआईआई) हिस्से में 21.55 लाख इक्विटी शेयर रिजर्व किए गए हैं। कॉरपोरेट कैपिटल वेंचर्स को बुक रनिंग लीड मैनेजर के रूप में नियुक्त किया गया है, और स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड इश्यू का रजिस्ट्रार है। 

क्या चल रहा GMP?
Investorgain.com के अनुसार, अल्पेक्स सोलर लिमिटेड आईपीओ ग्रे मार्केट में ₹190 प्रीमियम पर उपलब्ध है। इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों की संभावित लिस्टिंग ₹305 हो सकती है। यानी पहले ही दिन निवेशकों को 165.22% का तगड़ा मुनाफा हो सकता है। 

जानिए अन्य डिटेल 
अल्पेक्स ने आईपीओ से प्राप्त राशि में से अपनी सौर मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा को उन्नत तथा उसका विस्तार करने और अपनी क्षमता को 450 मेगावाट से 1.2 गीगावॉट तक बढ़ाने के लिए 19.55 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, 12.94 करोड़ रुपये का इस्तेमाल उसके सौर मॉड्यूल के एल्यूमीनियम फ्रेम के लिए एक नई विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए किया जाएगा। बाकी 20.49 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और शेष कॉर्पोरेट खर्चों के लिए किया जाएगा। बता दें कि एल्पेक्स सोलर बी2बी बाजार में सोलर पैनल का निर्माण और डिस्ट्रिब्यूट करता है। ल्यूमिनस, जैक्सन और टाटा पावर जैसी कई बड़ी कंपनियों के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर के रूप में भी काम करता है। इसके अलावा कंपनी के हिल्ड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड और शक्ति पंप्स इंडिया लिमिटेड जैसी ईपीसी कंपनियों के लिए भी काम करती है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें