DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  इस अक्षय तृतीया गोल्ड में निवेश करने पर कमा सकते हैं भारी मुनाफा
बिजनेस

इस अक्षय तृतीया गोल्ड में निवेश करने पर कमा सकते हैं भारी मुनाफा

लाइव मिंट,नई दिल्लीPublished By: Tarun Singh
Wed, 12 May 2021 04:57 PM
इस अक्षय तृतीया गोल्ड में निवेश करने पर कमा सकते हैं भारी मुनाफा

भारत में अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोग इस दिन सोना खरीदते हैं। आज 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 47,700 रुपये है, मंगलवार के मुकाबले इसमें 89 रुपये की गिरावट देखने को मिली। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या आने वाले दिनों में सोने की कीमत घटेगी या फिर बढ़ेगी। एक्सपर्ट की मानें तो अगले एक डेढ़ साल में सोने की कीमतें नई ऊंचाई को छू सकती हैं। अगर यह अनुमान सही हुआ तो गोल्ड निवेशकों को भारी मुनाफा कमाने को मिलेगा। 

5जी ट्रायल से चीनी कंपनियों को बाहर करने के भारत के निर्णय पर अमेरिका ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या है

मोतीलाल ओसवाल की कमोडिटी रिपोर्ट के अनुसार आने वाले कुछ महीनों में 10 ग्राम सोने का भाव 50,000 के पार जा सकता है। आज के हिसाब से देखें तो करीब 3300 का मुनाफा तब मिल सकता है। इस रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अगले 12 से 15 महीनों सोने की कीमतें नई ऊंचाईयों तक पहुंच सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तब 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 56,500 रुपये तक हो सकती है। रिपोर्ट का अनुसार, 'कोरोना मामलों की वृद्धि, बढ़ती मुद्रास्फीति की उम्मीदें, मध्य पूर्व में तनाव, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड युद्ध की वजहों से सोने की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है।' 

EPFO: बीमा से लेकर इंश्योरेंस तक प्रोविडेंट फंड अकाउंट के ये हैं फायदे

मोतीलाल ओसवाल में रिसर्च विभाग के वाइस प्रेसिडेंट अमित सजेजा कहते हैं, 'गोल्ड की कीमतों इजाफा आने की वजह डाॅलर का कमजोर होना है। पिछले एक सप्ताह के दौरान अमेरिकी करेंसी में 0.80 गिरावट देखी गई। वहीं एक महीने में यह 3 प्रतिशत तक कमजोर हुआ है।' अमित सजेजा कहते हैं कि आने वाले समय में डाॅलर और कमजोर होगा जिससे शार्ट टर्म के लिए गोल्ड एक अच्छे निवेश का जरिया बन सकता है। 

संबंधित खबरें