DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुलवामा हमले के बाद से एयर इंडिया को रोजाना हो रहा 5 करोड़ का नुकसान

एयर इंडिया

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान ने उसके वायु क्षेत्र में से किसी भी भारतीय विमान के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो अब तक जारी है। इसके चलते यूरोप और अमेरिका की उड़ानों को लंबा चक्कर लगाना पड़ रहा और कंपनी को रोजाना पांच करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो रहा है। 

घरेलू उड़ानों में भले ही एयर इंडिया अपनी बादशाहत खो चुका हो, लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामलों में एयर इंडिया के पास अब भी कारोबार का बड़ा हिस्सा है। एयर लाइन 37 विदेशी गंतव्यों के लिए उड़ाने भरती है। इनमें से करीब आधे गंतव्य अमेरिका और यूरोप में हैं। यूरोप में एयर इंडिया लंदन, पेरिस, फ्रैंकफर्ट समेत 10 स्थानों के लिए, जबकि अमेरिका में न्यूयॉर्क एवं शिकागो समेत पांच स्थानों के लिए उड़ानों का संचालन करती है।

इन सभी गंतव्यों के लिए पाकिस्तान के ऊपर से उड़ानें जाती थीं। हालांकि 27 फरवरी से पाक वायु क्षेत्र पर प्रतिबंध लग जाने की वजह से उड़ानों को खाड़ी देशों के ऊपर से जाना पड़ रहा है। इससे उड़ानों की अवधि में दो घंटे तक का इजाफा हो जा रहा है और इस वजह से ईंधन की खपत में खासी बढ़ोतरी हो जा रही है।

वहीं, अमेरिका की उड़ानों में अतिरिक्त स्टॉपेज लेने की भी जरूरत पड़ रही है, इससे भी उड़ानों का खर्च बढ़ रहा है। कंपनी ने वियना और बर्मिंघम की उड़ानों पर हाल ही में रोक भी लगा दी है। 

मालूम हो, पिछले सप्ताह पाकिस्तान की सरकार ने भारत, मलेशिया और थाईलैंड के अलावा अन्य सभी देशों के लिए चलने वाली उड़ानों के लिए अपने वायुक्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया था। 

मार्च महीने में घटी मारुति की कार सेल, 1.6 फीसदी की आई गिरावट

जानें, महिंद्रा XUV300 कितना देती है माइलेज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Air India is losing Rs 5 crore daily after Pulwama attack