DA Image
7 मई, 2021|6:44|IST

अगली स्टोरी

2.5 लाख का टिकट पर एयर इंडिया की उड़ान में न भोजन मिला और न ही दवाई, अब बुजुर्ग दंपति ने मांगा पांच लाख रुपये का मुआवजा 

 airindia reduces fare at rs 6715 srinagar to delhi and at rs 6899 delhi to srinagar till 15th augus

एक बुजुर्ग दंपति ने राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया की लंबी उड़ान में खाने-पीने तथा दवाइयों की सुविधा की कमी को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। इस दंपति ने आरोप लगाया है कि 16 घंटे की इस उड़ान के दौरान न तो भोजन की पर्याप्त व्यवस्था थी और न ही दवाइयों की। दंपति ने एयरलाइन से पांच लाख रुपये का मुआवजा मांगा है। 

जज ने कहा-यह डराने वाला है कि ऐसा हुआ

पति की याचिका को गंभीरता से लेते हुए न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा, ''यह डराने वाला है कि ऐसा हुआ। याचिका में दोनों वरिष्ठ नागरिकों ने उनकी टिकट का किराया भी वापस करने का निर्देश देने की अपील की है।  उच्च न्यायालय ने इस याचिका पर नागर विमानन मंत्रालय, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए), एयर इंडिया तथा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और इंदिरा गांधी हवाईअड्डे का परिचालन करने वाली जीएमआर एरोसिटी को नोटिस जारी कर उनका जवाब मांगा है। यह मामला 11 नवंबर, 2020 को नयी दिल्ली से सैनफ्रांसिस्को की उड़ान से संबंधित है। 

यह भी पढ़ें: इंडिगो और स्पाइसजेट के बाद अब एयर एशिया इंडिया ने यात्रियों को दी बिना शुल्क यात्रा समय, तारीख में बदलाव की सुविधा

इस दंपति निवेदिता और अनिल शर्मा ने अपनी याचिका में कहा कि पूरी यात्रा के दौरान उन्हें सिर्फ एक गर्म भोजन उपलब्ध कराया गया। हालांकि, उन्होंने केबिन क्रू के सदस्यों को बताया कि उनमें से एक को मधुमेह है। दंपति ने यह याचिका अधिवक्ता सुरुचि मित्तल के जरिये दायर की है।  

यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य जोखिम में

याचिका में कहा गया है कि एयरलाइन के पास जब पर्याप्त भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं की कमी है, तो इतनी लंबी यात्रा के लिए एक साथ 400 यात्रियों को ले जाने का कोई औचित्य नहीं है। दंपति ने 2.25 लाख रुपये (प्रत्येक) का टिकट किराया लौटाने के साथ पांच लाख रुपये का मुआवजा दिलाने की अपील याचिका में की है।  याचिका में यह भी कहा गया है कि उड़ान के दौरान शिकायत निपटान प्रणाली उचित नहीं थी। इससे यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य जोखिम में पड़ सकता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Air India flight on 2 lakh 50000 per ticket neither got food nor medicines now elderly couple asked for compensation of five lakh rupees