DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › US फेड के फैसलों के बाद रॉकेट बना शेयर बाजार, रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स, निफ्टी की भी लंबी छलांग
बिजनेस

US फेड के फैसलों के बाद रॉकेट बना शेयर बाजार, रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स, निफ्टी की भी लंबी छलांग

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Deepak Kumar
Thu, 23 Sep 2021 06:22 PM
US फेड के फैसलों के बाद रॉकेट बना शेयर बाजार, रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स, निफ्टी की भी लंबी छलांग

अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के फैसले आ गए हैं। फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन साथ ही आने वाले दिनों में कटौती के भी संकेत दे दिए हैं। इस वजह से विदेशी निवेशकों के बीच उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है और अमेरिका के स्टॉक मार्केट के बाद अब भारतीय शेयर बाजार भी रॉकेट की तरह आगे बढ़ रहा है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी को नया मुकाम मिला है। 

सेंसेक्स में बड़ी बढ़त: तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 958.03 अंक यानी 1.63 प्रतिशत के उछाल के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 59,885.36 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 276.30 अंक यानी 1.57 प्रतिशत उछलकर रिकार्ड 17,822.95 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 17,843.90 अंक के उच्चतम स्तर तक चला गया था।

सेंसेक्स के शेयरों में चार प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में बजाज फिनसर्व रहा। इसके अलावा एल एंड टी, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ, डा. रेड्डीज, आईटीसी, नेस्ले और एचयूएल में गिरावट रही। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में तेजी लौटी है जिसके चलते निफ्टी तथा सेंसेक्स दोनों रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुए। 

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई से करते हैं भुगतान तो 1 अक्टूबर से बदल रहा है यह नियम

बुधवार को बाजार का हाल: बीते बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का माहौल रहा। सेंसेक्स 77.94 अंक या 0.13 फीसदी गिरकर 58,927.33 अंक पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 15.30 अंक या 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ 17,546.70 अंक पर ठहरा। 

संबंधित खबरें