Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़After modi gov solar panel scheme now tata power solar systems facilitates financing solar projects - Business News India

सोलर स्कीम लॉन्च होते टाटा एक्टिव, बजट में ऐलान के बाद शेयर बना तूफान

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना स्कीम के ऐलान के बाद टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा पावर लिमिटेड एक्टिव मोड में आ गई है। टाटा पावर ने शुक्रवार को अपने सोलर प्रोजेक्ट और इसके फाइनेंस से जुड़ी जानकारी दी है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 2 Feb 2024 07:55 PM
हमें फॉलो करें

Tata Power share: अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना स्कीम के ऐलान के बाद टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा पावर लिमिटेड एक्टिव मोड में आ गई है। टाटा पावर ने शुक्रवार को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में अपने सोलर प्रोजेक्ट और इसके फाइनेंस से जुड़ी जानकारी दी है। कंपनी ने कहा कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सोलर सब्सिडयरी कंपनी टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड यानी TPSSL ने पिछले 4.5 वर्षों के दौरान सोलर प्रोजेक्ट्स के लिए 3,500 करोड़ रुपये से अधिक की कस्टमर फाइनेंस फैसलिटी दी है।

क्या कहा कंपनी ने
टाटा पावर ने कहा कि TPSSL ने 2,200 से अधिक कॉमर्शियल और औद्योगिक ग्राहकों को फाइनेंस सॉल्युशन की सुविधा प्रदान की। इन परियोजनाओं का मूल्य लगभग 3,400 करोड़ रुपये है। इसमें गैर-आवासीय के लिए 850 मेगावाट और आवासीय ग्राहकों के लिए लगभग 9 मेगावाट शामिल है। TPSSL ने 1,000 से अधिक ग्राहकों को हाउसिंग लोन की सुविधा दी है, जिससे लगभग 55 करोड़ रुपये की परियोजनाओं में योगदान मिला है। बता दें कि TPSSL ने पीएसयू, निजी बैंकों और एनबीएफसी सहित 20 से अधिक सक्रिय लेंडर्स के साथ सहयोग किया है। इसमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, टाटा कैपिटल, ग्रीनलांस एनर्जी, इकोफी, क्रेडिट फेयर, पेटीएम शामिल हैं। 

शेयर का हाल: इस बीच, बीएसई पर टाटा पावर के शेयर 0.18 प्रतिशत बढ़कर 389.55 रुपये पर पहुंच गए। बता दें कि बीते एक फरवरी को शेयर की कीमत 396.70 रुपये थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है। दिसंबर 2023 तक टाटा पावर में प्रमोटर की शेयरहोल्डिंग 46.86 फीसदी तो पब्लिक शेयरहोल्डिंग 53.14 फीसदी की है।

क्या हुआ बजट में ऐलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सकेगी जिससे उन्हें सालाना 18,000 रुपये तक की बचत होगी। इस ऐलान के बाद एनर्जी सेक्टर से जुड़े ज्यादातर कंपनियों के शेयर में तूफानी तेजी आई।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें