Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Adani stock crash sebi says committed to ensuring market integrity and its structural strength - Business News India

बाजार से खिलवाड़ नहीं होने देंगे, अडानी ग्रुप के शेयरों में हड़कंप पर SEBI का बयान

सेबी ने कहा- हम बाजार में निष्पक्षता, कुशलता और उसकी मजबूत बुनियाद बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि शेयर बाजार निर्बाध, पारदर्शी, कुशल तरीके से काम करे।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 4 Feb 2023 06:33 PM
हमें फॉलो करें

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी ग्रुप के शेयरों में आई भारी गिरावट पर सेबी ने एक अहम बयान दिया है। शेयर बाजार को रेग्युलेट करने वाली संस्था सेबी ने कहा कि हम मार्केट के साथ किसी तरह का खिलवाड़ नहीं होने देंगे। इसके साथ ही सेबी ने बताया कि इस पूरे प्रकरण में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। हालांकि, सेबी के बयान में सीधे तौर पर अडानी समूह का नाम नहीं लिया गया है।

क्या कहा सेबी ने: सेबी ने बताया कि पिछले सप्ताह के दौरान एक कारोबारी समूह के शेयरों की कीमत में असामान्य उतार-चढ़ाव देखा गया। बाजार के सुचारू और कुशल तरीके से काम करने के लिये किसी खास शेयरों में उतार-चढ़ाव से निपटने को लेकर सभी निगरानी व्यवस्था मौजूद है। सभी जरूरी मामलों के संज्ञान में आने के बाद सेबी उनकी जांच करता है और उचित कार्रवाई करता है। 

सेबी ने कहा- हम बाजार में निष्पक्षता, कुशलता और उसकी मजबूत बुनियाद बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि शेयर बाजार निर्बाध, पारदर्शी, कुशल तरीके से काम करे, जैसा कि अब तक होता रहा है।

शुक्रवार को क्या रहा हाल: बता दें कि कई दिन की गिरावट के बाद अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी पोर्ट्स समेत समूह की चार कंपनियों के शेयर शुक्रवार को तेजी के साथ बंद हुए। इससे पहले पिछले छह दिनों से अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट हुई थी। 

किस शेयर का क्या हाल: शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर बीएसई पर 1.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,584.20 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ। दिन के कारोबार में यह अपने एक साल के निचले स्तर 1,017.10 तक गिर गया था। अडानी पोर्ट्स का शेयर वापसी करते हुए 7.98 फीसदी बढ़कर 498.85 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गया। दिन के कारोबार के दौरान यह 14.51 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ अपने एक साल के निचले स्तर 394.95 रुपये पर पहुंच गया था। इसके अलावा अंबुजा सीमेंट ने 6.03 प्रतिशत और एसीसी ने 4.39 प्रतिशत की तेजी दर्ज की।

हालांकि, अडानी ट्रांसमिशन में 10 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी में 10 फीसदी, अडानी पावर में पांच फीसदी, अडानी टोटल गैस में पांच फीसदी, अडानी विल्मर में 4.99 फीसदी और एनडीटीवी में 4.98 फीसदी की गिरावट हुई।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें