DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  अडाणी को आज भी लगा 3,7000 करोड़ रुपये का झटका, अरबपतियों की लिस्ट में 19वें स्थान पर लुढ़के
बिजनेस

अडाणी को आज भी लगा 3,7000 करोड़ रुपये का झटका, अरबपतियों की लिस्ट में 19वें स्थान पर लुढ़के

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Fri, 18 Jun 2021 10:11 AM
अडाणी को आज भी लगा 3,7000 करोड़ रुपये का झटका, अरबपतियों की लिस्ट में 19वें स्थान पर लुढ़के

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी के सितारे अभी साथ नहीं दे रहे हैं। अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स, अडाणी इंटरप्राइजेज,  अडाणी पावर, एटीजीए, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी पोर्ट्स और अडाणी ग्रीन में से कइयों में आज भी भारी गिरावट हुई है।  फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक सुबह 9:40 बजे तक उन्हें 5 अरब डॉलर (करीब 3,7000 करोड़ रुपये)  का झटका लग चुका था। अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स नहीं रहे, बल्कि वो अब इस सूची में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। बता दें गौतम अडाणी की नेटवर्थ बीते चार दिन में ही लगभग 12.2 अरब डॉलर यानी करीब 90 हजार करोड़ रुपये घट गई थी ।

adani

फोर्ब्स के रियल टाइम नेटवर्थ पर अडाणी की नेटवर्थ शुक्रवार को गिरकर 61.3 अरब डॉलर रह गई। वहीं, 11 जून यानी शुक्रवार को बाजार बंद होने पर गौतम अडाणी की नेटवर्थ 74.9 अरब डॉलर थी। हालांकि, उसके बाद नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा तीन विदेशी फंड्स के अकाउंट्स फ्रीज करने की खबर आई थी जिसे कंपनी ने खंडन किया था, लेकिन उसके बाद से कंपनी के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है, जिसके चलते गौतम अडाणी को सिर्फ चार दिन में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडाणी दुनिया की अमीरों की लिस्ट में अब 19वें स्थान पर हैं, जबकि चीन के झोंग 15 वें स्थान पर।

adani

वहीं, ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडाणी की नेटवर्थ (67.6) घटने की वजह से वह अब एशिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे और दुनिया में 15वें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर चीन के झोंग शानशान ने जग​ह बनाने में कामयाबी हासिल की है( उनकी नेटवर्थ 69.4 अरब डॉलर है।

फिच ने रेटिंग निगेटिव किया

उधर, फिच रेटिंग ने अडाणी पोर्टस का निगेटिव आउटलुक रखा है। इसका मतलब यह लंबे समय में फॉरेन करेंसी इश्यूअर डिफॉल्ट रेटिंग है। इसे बीबीबी की रेटिंग दी गई है। इस कंपनी के ऊपर 14 अरब रुपए के कर्ज को इस साल के अप्रैल से मार्च 2022 तक चुकाना है। इसलिए इस कंपनी पर रेटिंग निगेटिव है। यह देश में सबसे बड़ी कमर्शियल पोर्ट ऑपरेटर के रूप में है। 

संबंधित खबरें