ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessAdani Ports may acquire Gopalpur Ports in 1100 to 1200 crore rupee equity value Business News India

अडानी करने जा रहे एक और बड़ी डील, 1200 करोड़ रुपये में खरीद सकते हैं पोर्ट

अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स उड़ीसा के गोपालपुर पोर्ट को खरीदने के लिए शापूरजी पालोनजी ग्रुप (SP Group) से बात कर रहा है। यह डील 1100-1200 करोड़ रुपये की इक्विटी वैल्यू में हो सकती है।

अडानी करने जा रहे एक और बड़ी डील, 1200 करोड़ रुपये में खरीद सकते हैं पोर्ट
Vishnuलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 10:27 AM
ऐप पर पढ़ें

गौतम अडानी एक और बड़ी डील करने जा रहे हैं। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स उड़ीसा में गोपालपुर पोर्ट्स खरीदने के लिए शापूरजी पालोनजी ग्रुप (एसपी ग्रुप) से अग्रिम चरण की बातचीत में है। यह डील 1100-1200 करोड़ रुपये की इक्विटी वैल्यू में हो सकती है। अगर डील होती है तो यह ईस्टर्न कोस्ट में अडानी पोर्ट्स का मल्टी पर्पज फैसिलिटी का छठवां अधिग्रहण होगा। फिलहाल, ईस्टर्न कोस्ट में अडानी पोर्ट्स की कैपेसिटी पहले से ही 247 मिलियन टन की है। इस डील के लिए ड्यू-डिलिजेंस की प्रक्रिया चल रही है। यह बात इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कही गई है।

गोपालपुर पोर्ट्स में SP पोर्ट्स की 56% हिस्सेदारी
उड़ीसा के गोपालपुर पोर्ट्स में एसपी पोर्ट्स मेंटीनेंस की 56 पर्सेंट हिस्सेदारी है। जबकि बाकी की हिस्सेदारी उड़ीसा स्टीवडोरिस (OSL) के पास है। एस पी पोर्ट्स पर एसपी इंपीरियल स्टार का 100 पर्सेंट मालिकाना हक है। पिछले दिनों खबर आई थी कि जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर भी 3000 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यूएशन पर मिस्त्री फैमिली से इस पोर्ट के बारे में बात कर रहा है। कुछ प्राइवेट इक्विटी ग्रुप्स ने भी इस पोर्ट में दिलचस्पी दिखाी थी, लेकिन मिस्त्री फैमिली ऑफर किए जाने वाले वैल्यूशंस से खुश नहीं था।

यह भी पढ़ें- एक फैसला और क्रैश हुआ Paytm का शेयर, निवेशकों में हड़कंप, ब्रोकरेज का भी बिगड़ा मूड

ग्रुप ने बताई 5000 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू
कंपनी प्रेजेंटेशन के मुताबिक, शापूरजी पालोनजी ग्रुप (एसपी ग्रुप) ने इनवेस्टर्स को पोर्ट की एंटरप्राइज वैल्यू 600-650 मिलियन डॉलर (करीब 5000 करोड़ रुपये) बताई है। वहीं, इसकी इक्विटी वैल्यू 2000 करोड़ रुपये बताई गई है। क्रेडिट रेटिंग फर्म केयर एज (Care Edge) के मुताबिक, पोर्ट के पास 1432 करोड़ रुपये की लॉन्ग टर्म बैंक फैसिलिटी है। इस हफ्ते की शुरुआत में एसपी ग्रुप ने 5 मिलियन टन सालाना कैपेसिटी वाले पीएनपी मैरीटाइम सर्विसेज (PNP Port) में 50 पर्सेंट हिस्सेदारी बेची है।  

यह भी पढ़ें- ₹1200 पर होगी IPO की लिस्टिंग! 13 दिसंबर से दांव लगा पाएंगे निवेशक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें