ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessAdani Group to invest USD 75 bn to scale up AGEL RE portfolio to 45 GW says Gautam Adani Business News India

एनर्जी सेक्टर पर अडानी समूह का फोकस, बनाया ये बड़ा प्लान, शेयर खरीदने टूटे निवेशक

अडानी समूह की योजना 2030 तक समूह की ऊर्जा बदलाव पहल पर 75 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की है। समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एनर्जी सेक्टर पर अडानी समूह का फोकस, बनाया ये बड़ा प्लान, शेयर खरीदने टूटे निवेशक
Varsha Pathakएजेंसी,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 04:40 PM
ऐप पर पढ़ें

अडानी समूह की योजना 2030 तक समूह की ऊर्जा बदलाव पहल पर 75 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की है। समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अडानी ने बुधवार को बयान में कहा कि इस निवेश से 2030 तक 45 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता प्राप्त करने के समूह के दृष्टिकोण को बढ़ावा मिलेगा।

समूह ने क्या कहा
समूह के चेयरमैन ने कहा, ''हम बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा, स्वदेशी पूर्णतः एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र और हरित हाइड्रोजन समाधान विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी ऊर्जा बदलाव पहल पर 2030 तक 75 अरब डॉलर का कुल निवेश 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के हमारे दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगा। यह भारत को कॉर्बन मुक्त करने के मार्ग में एजीईएल की भूमिका को मजबूत करेगा। ''

यह निवेश अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के जरिए किया जाएगा। अमेरिका स्थित मेरकॉम कैपिटल ग्रुप की नवीनतम वार्षिक वैश्विक रिपोर्ट में एजीईएल दूसरे सबसे बड़े वैश्विक सौर पीवी डेवलपर के रूप में उभरा है। इसका परिचालन वाला नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो 8.4 गीगावाट है, जो भारत में सबसे अधिक है। यह 12 राज्यों में फैला हुआ है, जो संचयी रूप से 4.1 करोड़ टन से अधिक सीओ2 उत्सर्जन की भरपाई करता है।

टाटा के शेयर को खरीदने की लूट, एक्सपर्ट बोले- लगाओ दांव, बुक करो प्रॉफिट, ₹300 तक जाएगा भाव

अडानी के शेयरों में बंपर तेजी
अडानी के शेयरों में पिछले एक सप्ताह से गजब की तेजी देखने को मिल रही है। आज बुधवार को भी अडानी के शेयरों में बंपर तेजी देखी गई। कारोबार के दौरान ग्रुप के शेयर 20% तक चढ़ गए थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें